किसान की बेटी काजल माउंट एवरेस्ट पर तिरंगा फहराकर रचेगी इतिहास

punjabkesari.in Wednesday, Aug 23, 2017 - 05:27 PM (IST)

मिर्जापुरः मिर्जापुर की बेटी काजल पटेल ने समुद्र तल से 18 हजार फीट ऊंची लद्दाखी चोटी पर तिरंगा फहराकर जिले के साथ प्रदेश का नाम भी रोशन किया है। जिसके चलते उसको माउंट एवरेस्ट की चढ़ाई के प्रशिक्षण में विशेष कोर्स में प्रवेश की स्वीकृति खेल मंत्रालय ने दी है। कोर्स के दौरान काजल को आवश्यक छात्रवृत्ति भी देने को कहा गया है।

जानकारी के मुताबिक काजल पटेल 20 सदस्यीय टीम में उत्तर प्रदेश से इकलौती चुनी गई थी। एक किसान की बेटी की इस सफलता पर मंत्री अनुप्रिया पटेल ने काजल के गांव हिनौतीमाफी जाकर उसको सम्मानित किया था। तभी उन्होंने काजल को खेल मंत्रालय से जरूरी सहयोग एंव प्रोत्साहन दिलाने की घोषणा भी की थी।

खेल मंत्रालय ने काजल को अरूणाचल प्रदेश में स्थित भारतीय पर्वतारोहण फाउण्डेशन द्वारा संचालित माउंट एवरेस्ट चढ़ाई करने वाले एक विशेष ट्रेनिंग कोर्स में प्रवेश की स्वीकृति प्रदान की है। विशेष ट्रेनिंग कोर्स में दाखिले के बाद काजल पटेल काफी खुश हैं।

काजल को उत्तर प्रदेश से एनसीसी गर्ल्स माउंटेनरिंग प्रतियोगिता के तहत 18 छात्राओं के दल में बनारस हिंदू विश्वविघालय के 7 यूपी एयर स्क्वाड्रन एनसीसी की एकमात्र कैडेट के रूप में अभियान में शामिल किया गया था। गत 10 मई से 16 जुलाई तक के इस अभियान में 1 जुलाई को छात्राओं के दल लद्दाखी चोटी पर पहुंचकर भारतीय तिरंगा फहराया था।