रामपुर को पुरानी पहचान दिलाने के लिए बड़ा कदम, जिले में विश्व का सबसे बड़ा चाकू स्थापित कर बनाया 'चाकू चौक'

punjabkesari.in Tuesday, Mar 21, 2023 - 12:15 PM (IST)

रामपुर(रवि शंकर): उत्तर प्रदेश (Uttar Pradesh) के रामपुर (Rampur) जिले में रामपुरी चाकू के लिए विश्व भर में मशहूर रामपुर पुरानी यादें ताजा हो गई जब नैनीताल मार्ग ( Nainital Road) से रामपुर आने वाले चौराहे पर विश्व का सबसे बड़ा चाकू (Knife) स्थापित कर चौराहे को चाकू चौक का नाम दिया गया। इसका उद्घाटन मुरादाबाद मंडलायुक्त आंजनेय कुमार सिंह के द्वारा किया गया। रामपुरी चाकू (Rampuri Knife) उद्योग का इतिहास यूं तो रामपुर रियासत के जमाने से है। कभी रामपुर (Rampur) के चाकू बाजार में सैकड़ों दुकानें हुआ करती थीं। जहां से देश भर ही नहीं अंतरराष्ट्रीय स्तर पर रामपुरी चाकू की आपूर्ति होती थी लेकिन, चीन निर्मित सस्ते चाकूओं ने बाजार मे रामपुरी चाकू मार्किट (Knife Market) से बाहर हो गया। इसके  साथ ही सरकार की उपेक्षा का शिकार होकर रामपुरी चाकू का यह उद्योग विलुप्ति की कगार पर आ खड़ा हुआ।

PunjabKesari

जानकारी के मुताबिक, इस बीच रामपुर जिलाधिकारी रहे मंडलायुक्त आंजनेय कुमार सिंह ने इस उद्योग को पुनर्जीवित करने के लिए प्रयास किए। पीतल और स्टेनलेस स्टील से निर्मित विशव के सबसे बड़े चाकू को स्थापित कर नैनीताल आने जाने वाले पर्यटकों को रामपुरी चाकू की ओर आकर्षित कर रामपुरी चाकू उद्योग में एक बार फिर धार देने का प्रयास किया गया है। चाकू चौक का निर्माण और कार्यक्रम का आयोजन रामपुर विकास प्राधिकरण द्वारा किया गया। जिलाधिकारी रामपुर रविन्द्र कुमार मानदंड ने इसके निर्माण में विशेष रुचि दिखाई और जिला प्रशासन के आला अधिकारी मौजूद रहे।

PunjabKesari

बताया जा रहा है कि रामपुरी चाकू का लोकार्पण करने पहुंचे मंडल आयुक्त मुरादाबाद अंजनी कुमार सिंह ने मीडिया से बात करते हुए बताया चाकू को कैरी करने के बारे में भी बहुत बार लोगों से पूछताछ होती थी। 3 साल पहले माननीय मुख्यमंत्री के निर्देश में पहली बार हम लोगों ने रामपुरी चाकू को रिवाइव करने का जो प्रयास शुरू किया है अब वह इस स्वरूप में आ गया है। जो रामपुर के हस्तशिल्प हैं, जो कारीगर हैं, वह चाकू को बेहतर तरीके से बना रहे हैं और चाकू को हमने शोमीनियर की शक्ल दी, जिसको कैरी करने में भी कोई समस्या नहीं और लोगों के लाइसेंस रिन्यूअल किए जा रहे हैं।


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Content Editor

Anil Kapoor

Recommended News

Related News

static