नवरात्र के पवित्र अवसर पर जानिए उत्तर प्रदेश के CM योगी का पूरा शेड्यूल

punjabkesari.in Monday, Oct 08, 2018 - 06:08 PM (IST)

गोरखपुर(रूद्र प्रताप सिंह): उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ शारदीय नवरात्र में गोरखनाथ मंदिर के शक्ति मंदिर में कलश स्थापना करेंगे। योगी 9 दिन व्रत रखने के बाद मां दुर्गा की पूजा के पारम्परिक अनुष्ठान को श्रद्धा के साथ पूरा करेंगे। वहीं गोरखनाथ मंदिर प्रबंधन ने 10 अक्तूबर से शुरु हो रहे नवरात्रों के मद्देनजर अभी से तैयारियां शुरु कर दी हैं। नवरात्र की पूर्व संध्या से विजयादशमी तक योगी आदित्यनाथ 7 दिन गोरखनाथ मंदिर में ही प्रवास करेंगे, फिलहाल सीएम के गोरखपुर दौरे का प्रोटोकॉल आना अभी बाकी है।

सीएम योगी नवरात्र के दौरान 9 दिन व्रत रखेंगे और फल,गाय के दूधका सेवन करेंगे। योगी 9 अक्तूबर की रात ही गोरखनाथ मंदिर आ जाएंगे। 10 अक्तूबर को शाम 5 बजे मंदिर में कलश यात्रा निकाली जाएगी। योगी की अगुवाई में मंदिर के प्रधान पुजारी योगी कमलनाथ समेत गोरखनाथ मंदिर परिवार के सभी पुजारी, महंत, वेद पाठी बालक आदि शामिल होंगे। वेद के मांगलिक मंत्रों के उच्चारण के बीच निकाली गई यह शोभा यात्रा मुख्य मंदिर परिसर से निकलकर भीम सरोवर तक जाएगी। यहां कलश भरने के बाद शक्ति मंदिर में कलश यात्रा की स्थापना कर पूजा अर्चना की जाएगी।

सीएम योगी गुरुवार की सुबह लखनऊ के लिए प्रस्थान करेंगे। वहीं दूसरी तरफ योगी की अनुपस्थिति में भी प्रतिदिन गोरखनाथ मंदिर में प्रतिपदा से नवमी तक श्रीमद्देवी भागवत की कथा एवं दुर्गा सप्तशती का पाठ शाम 4 बजे से 6 बजे तक संचालित होगा। अष्टमी 16 अक्तूबर की रात से ही लग जाएगी। अन्य लोग अष्टमी पूजन सूर्योदय के पश्चात 17 अक्तूबर को करेंगे, लेकिन मंदिर की परम्परा के मुताबिक योगी 16 अक्तूबर की रात महानिशन पूजन और हवन शक्ति मंदिर में ही करेंगे। इसके लिए वे 16 अक्तूबर की शाम तक मंदिर आ जाएंगे। 17 अक्तूबर को भी मंदिर में पूजा-अर्चना करेंगे।

नवमी को होगा कुमारी पूजन और भोज
18 अक्तूबर को महानवमी श्रद्धा के साथ मनाई जाएगी। इस दिन योगी 12 बजे से कन्या पूजन एवं कन्या भोज श्रद्धा पूर्वक संपंन करेंगे। कुवारी कन्याओं का पांव धोकर और वस्त्र प्रदान कर पूजा-अर्चना करने के बाद सभी को अपने हाथों से भोजन कराएंगे।

विजयादशमी को श्री नाथ जी का विशिष्ट पूजन
19 अक्तूबर को विजयादशमी के दिन सुबह 9.25 से सीएम योगी मंदिर में श्रीनाथ जी की पूजा-अर्चना करेंगे। इस दिन नाथ संप्रदायक के साधु संत और श्रद्धालु तिलक हाल में योगी आदित्यनाथ का तिलक करेंगे। यह कार्यक्रम अपराहन 1 बजे से 3 बजे तक चलेगा। उसके बाद अपराह्न 4 बजे से खुली जीप में सवार होकर योगी शोभा यात्रा के साथ मानसरोवर मंदिर के लिए प्रस्थान करेंगे। जहां भगवान शंकर समेत सभी देवी देवताओं की पारम्परिक रूप से पूजना-अर्चन करेंगे।

रामलीला मैदान में भगवान श्रीराम के राज तिलक में शामिल होंगे योगी
यहीं से सीएम योगी मानसरोवर रामलीला मैदान में पहुंचकर मर्यादा पुरुषोत्तम भगवान श्रीराम का तिलक और आरती उतारेंगे। रावण बध के कार्यक्रम में शामिल होने के बाद शोभा यात्रा पुन: मंदिर वापस लौट आएगी। शाम 7 बजे से गोरखनाथ मंदिर में संतों, ब्राह्मणों एवं निर्धन नारायण के साथ सहभोज का कार्यक्रम आयोजित होगा। मुख्यमंत्री अगले दिन 20 अक्तूबर को लखनऊ के लिए प्रस्थान करेंगे। गोरखनाथ मंदिर के प्रवक्ता विनय गौतम बताते हैं कि मुख्यमंत्री बनने के पहले योगी आदित्यनाथ नवरात्र में गोरखनाथ मंदिर प्रांगण से बाहर नहीं निकलते थे लेकिन, मुख्यमंत्री का दायित्व संभालने के बाद उन्होंने जनहित में इस परम्परा को तोड़ा है।

Anil Kapoor