ज्ञानवापी सर्वे के पहले दिन जानिए क्या-क्या मिला? वकील बोले- ''कल्पना से बहुत कुछ ज्यादा है..''

punjabkesari.in Saturday, May 14, 2022 - 04:42 PM (IST)

वाराणसी: उत्तर प्रदेश के वाराणसी में ज्ञानवापी मस्जिद परिसर का सर्वे कार्य शनिवार सुबह कड़ी सुरक्षा व्यवस्था के बीच पूरा हुआ। रविवार को भी सर्वे किया जाएगा। बता दें कि आज सर्वे का कार्य 40% पूरा हो गया है। अधिकारियों ने बताया कि शनिवार को मस्जिद परिसर में स्थित चार तहखानों का सर्वे किया गया और सर्वे के दौरान तहखाने में पांच कमरे मिले हैं। सभी कमरों की वीडियोग्राफी की गई। इसके अलावा यहां सुरंगनुमा पांचवां तहखाना भी मिला। जिसका सर्वे करने के लिए टीम कल (रविवार को) अंदर जाएगी।

इसके साथ ही उन्होंने बताया कि यहां मंदिर के शिखर की जगह मस्जिद का गुंबद रखे जाने के संकेत मिले हैं। वहीं तहखानों के अंदर त्रिशूल, स्वास्तिक, प्राचीन शिलाएं, खंडित मूर्तियां, और दिए मिली है। इसके अलावा दीवारों पर नाग और स्वान की कलाकृति भी मिली है। कल फिर सुबह 8:00 बजे से सर्वेक्षण का कार्य शुरू हो जाएगा। सर्वे का कार्य प्रतिवादी पक्ष व जिला प्रशासन के सहयोग से पूरा हुआ। इस पर मुख्य प्रतिवादी पक्ष ने कहा कि सारे लोगों का सहयोग मिलने से आज के सर्वेक्षण का कार्य शांति पूर्ण तरीके से पूरा हुआ। इस दौरान मौके पर पुलिस कमिश्न और डीएम मौजूद रहे।

बता दें कि प्रशासन ने ज्ञानवापी मस्जिद के 500 मीटर के दायरे में सभी दुकानों को बंद कर दिया था और इलाके में आने वाले हर किसी पर पैनी नजर रखी जा रही थी। काशी विश्वनाथ मंदिर से पहले क़रीब 800 मीटर की दूरी पर थाना चौक के पास सभी लोगों को रोक दिया गया। यहां भारी संख्या में पुलिस फ़ोर्स तैनात थी। वाराणसी कोर्ट ने किसी भी हालत में सर्वे की कार्रवाई ना रोकने के निर्देश दिए थे। अगर कोई बाधा उत्पन्न करता है तो सख़्त कार्रवाई के निर्देश वाराणसी डीएम के द्वारा दिए गए थे।
    


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Content Writer

Tamanna Bhardwaj

Related News

Recommended News

static