जानिए कौन है सुप्रिया श्रीनेत, जो तनुश्री की जगह महाराजगंज सीट से ठोकेंगी ताल

punjabkesari.in Friday, Mar 29, 2019 - 07:01 PM (IST)

महाराजगंजः लोकसभा चुनाव में अब कुछ ही समय शेष रह गया है। इससे पहले सभी दल अपने लोकसभा चुनाव के लिए उम्मीदवारों की लिस्ट जारी कर रहे हैं। ऐसे में कुछ दलों ने जारी लिस्ट में कुछ परिवर्तन भी किए हैं। महाराजगंज सीट से कांग्रेस ने तनुश्री त्रिपाठी को मैदान में उतारा था, जो बाहुबली अमरमणि त्रिपाठी की पुत्री हैं, लेकिन कांग्रेस ने इस सीट से उम्मीदवार बदल कर सुप्रिया श्रीनेत को प्रत्याशी घोषित किया है।

बता दें कि सुप्रिया सिंह श्रीनेत पूर्व सांसद रहे स्व. हर्षवर्धन सिंह की बेटी हैं और सुप्रिया एक अंग्रेजी टीवी चैनल में वरिष्ठ संपादक के पद पर कार्यरत रहीं हैं। उत्तर प्रदेश के महाराजगंज से उम्मीदवार बदल दिया है और तनुश्री त्रिपाठी की जगह ईटी नाउ की एक्जीक्यूटिव एटिडर सुप्रिया श्रीनेत को टिकट दिया है।

कांग्रेस प्रत्याशी सुप्रिया सिंह श्रीनेत का जन्म फरवरी 1977 में हुआ। उनकी स्कूली शिक्षा लॉरेटो कॉन्वेंट लखनऊ से हुई है। स्नातक व परास्नातक दिल्ली विश्वविद्यालय की हैं। राजनीति विज्ञान में एम. ए. करने के बाद करियर की शुरुआत एक टीवी चैनल से की। पिछले 10 साल से एक टीवी चैनल में वह कार्यकारी संपादक के पद पर काम करती रहीं।

इनके पति धीरेंद्र सिंह एक प्राइवेट कंपनी में ऊंचे पद पर कार्यरत हैं। छात्र जीवन से वह प्रतिभाशाली रहीं। वह लॉरेटो कॉन्वेंट की हेड गर्ल भी रहीं। स्वामी विवेकानंद व भगत सिंह को अपना आदर्श मानती हैं और अपने पिता की तरह संघर्षशील हैं। पिता के संघर्षों को महराजगंज में जिंदा रखने के लिए राजनीति में आई हैं।

Tamanna Bhardwaj