जानिए क्यों, स्कूल में बच्चों के सामने शव रखकर जनाजे की पढ़ी जाती है नमाज

punjabkesari.in Monday, Dec 02, 2019 - 03:20 PM (IST)

गोरखपुरः सरकारी स्कूलों में किसी भी तरह के कार्यक्रमों के आयोजन पर पूरी रोक है, लेकिन आज हम आपको गोरखपुर के एक ऐसे प्राथमिक विद्यालय से रूबरू कराने जा रहे हैं, जहां क्लास के सामने शव रखकर जनाजे की नमाज पढ़ी जाती है। गांव में किसी की भी मौत होने के बाद जबरन लोग शव लेकर स्कूल कैंपस में घुस जाते हैं और इस नमाज के दौरान बच्चों को उनके कमरों में ही बंद कर दिया जाता है। डेड बॉडी को देखकर बच्चे भयभीत रहते हैं और वह स्कूल आने से भी कतराते हैं।

दरअसल, गोरखपुर के इस बड़गो प्राथमिक विद्यालय में आने वाले बच्चे अक्सर डरे और सहमे नजर आते हैं। वैसे तो इस विद्यालय में सभी सुविधाएं मौजूद हैं, लेकिन इसके बावजूद बच्चों का मन पूरी तरह से पढ़ाई में नहीं लगता है। इसके पीछे की वजह आप देखेंगे तो आप भी हैरान हो जाएंगे।

इस गांव में जब कभी किसी मुस्लिम परिवार में किसी की मौत होती है तो गांव के सैकड़ों की संख्या में लोग डेड बॉडी को लेकर जबरन इस स्कूल में घुस आते हैं और बच्चों के सामने ही शव को रखकर नमाज पढ़ते हैं।

सीसीटीवी में कैद यह तस्वीरें साफ बताती हैं कि किस तरह से लोग क्लासरूम के बाहर शव रखकर नमाज पढ़ते हैं। वहीं डेड बॉडी को देखकर छोटे छोटे बच्चे दहशत से भर जाते हैं। जब तक शव को रखकर लोग नमाज पढ़ते हैं तब तक बच्चों को उनके कमरे में ही बंद कर दिया जाता है और नमाज के बाद जब लोग चले जाते हैं सब बच्चों को क्लास रूम से बाहर निकाला जाता है। आए दिन इसी तरह की घटनाओं की वजह से बच्चे भी स्कूल आना बंद कर देते हैं।
 

Tamanna Bhardwaj