जानिए, आखिर क्यों CM योगी आदित्यनाथ को उत्तर प्रदेश में कहा जाता है ‘एनकाउंटर मैन’

punjabkesari.in Tuesday, Jul 23, 2019 - 02:05 PM (IST)

लखनऊ: उत्तर प्रदेश की कमान संभालने के एक महीने बाद जब प्रदेश के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने यह घोषणा की थी कि अगर अपराध करोगे तो ठोक दिए जाएंगे। शायद इसे कुछ लोगों ने गंभीरता से ले लिया है। पिछले 3 दशकों में, राज्य में अपराध और राजनीति अविभाज्य हो गई थी और अपराधियों के नेताओं के साथ संबंध केवल मजबूत हुए।

जनवरी में योगी आदित्यनाथ ने गर्व से बताया था कि उनके कार्यकाल में 3000 के करीब एनकाउंटर हुए हैं, जिनमें 69 अपराधियों को पुलिस ने मार गिराया, मुठभेड़ में 838 घायल हुए और 7,043 को गिरफ्तार किया गया। इसके अलावा सरकार के 2 साल पूरा करने के दौरान 11,981 अपराधियों ने अपनी जमानत रद्द करवाई और कोर्ट के सामने आत्मसमर्पण किया।

लोकसभा चुनाव प्रचार के दौरान मुख्यमंत्री की 'ठोको नीति' का विपक्ष ने खूब मजाक बनाया, लेकिन आलोचकों की बात से योगी को कोई असर नहीं हुआ। पुलिस महानिदेशक (डीजीपी) ओपी सिंह ने कहा कि ऊपर से आदेश दिए गए थे कि किसी भी अपराधी को बख्शा नहीं जाए। पुलिस बल पर किसी प्रकार का राजनीतिक दबाव नहीं है। संगठित अपराधों में कमी आई है। यहां तक की हत्याओं के मामलों में भी आरोपियों को तुरंत गिरफ्तार कर लिया गया।

पुलिस सूत्रों के मुताबिक उत्तर प्रदेश में अपराध कम होने का एक अन्य कारण नोटबंदी भी रहा है। एक वरिष्ठ पुलिस अधिकारी ने कहा कि नोटबंदी के बाद नकदी के आदान-प्रदान में कमी देखने को मिली और अंडरवर्ल्ड का पैसा चेक और ड्राफ्ट में नहीं आता है, जिसके बाद से सूबे में अपराध में कमी देखने को मिली। आला अधिकारियों ने पुलिस के मामले में किसी प्रकार से हस्तक्षेप नहीं करने के कारण योगी सरकार को पूरे नंबर दिए हैं।

Anil Kapoor