कोविड-19: UP में अब वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग से होगी मुख्य सचिव RK तिवारी की हर बैठक

punjabkesari.in Sunday, Apr 26, 2020 - 05:42 PM (IST)

लखनऊः कोरोना वायरस का प्रकोप देश में तेजी से बढ़ता जा रहा है। लिहाजा पूरे देश में लॉकडाउन लागू है और सख्ति से इसका पालन कराया जा रहा है। सरकारी तथा निजी कार्य प्रणाली में भी बदलाव आ रहे हैं। संक्रमण से बचाव व शारीरिक दूरी बनाए रखने के मद्देनजर उत्तर प्रदेश के मुख्य सचिव राजेंद्र कुमार तिवारी ने वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग के जरिए ही तमाम बैठकें करने का निर्णय लिया है। इसके लिए सभी विभागाध्यक्षों के लैपटॉप, डेस्कटॉप व स्मार्ट फोन में NIC के जरिए APP का इंतजाम किया जाएगा।

बता दें कि  प्रदेश का प्रशासनिक मुखिया होने के नाते मुख्य सचिव से लेकर अपर मुख्य सचिव, प्रमुख सचिव द्वारा की जाने वाली शासन स्तरीय बैठकों में अभी विभागाध्यक्षों को व्यक्तिगत रूप से शामिल होने की व्यवस्था है। चूंकि कोरोना वायरस के संक्रमण से बचाव के लिए शारीरिक दूरी बनाए रखना जरूरी है, इसलिए सरकार ने अब न्यूनतम व्यक्ति आधारित बैठकों को करने का फैसला लिया है। ऐसे में मुख्य सचिव राजेन्द्र कुमार तिवारी ने वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग के जरिए ही बैठकें करने का निर्णय लिया है। इसके लिए सूचना प्रौद्योगिकी एवं इलेक्ट्रॉनिक्स विभाग को बाकायदा पत्र लिखकर अपेक्षा की गई है कि NIC के माध्यम से सभी विभागाध्यक्षों के कार्यालय के डेस्कटॉप, लैपटॉप और स्मार्ट फोन में संबंधित APP आदि की व्यवस्था कर उनके एकाउंट बनाए जाएं।

मुख्य सचिव के फैसले पर प्रमुख सचिव आइटी आलोक कुमार ने सभी विभागाध्यक्षों को पत्र लिखा है। विभागाध्यक्षों से कहा गया है कि मुख्य सचिव के स्तर की सभी बैठकें अब आइटी APP के जरिए होंगी। ऐसे में सभी को निर्देश दिया गया है कि वे NIC के जरिए अपने डेस्कटॉप, लैपटाप या स्मार्टफोन में इसे इंस्टॉल कराकर एकाउंट एक्टीवेट कराएं, ताकि वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग के जरिए बैठकें हो सकें। 

Author

Moulshree Tripathi