कोविड-19: यात्रियों की सुविधा के लिए रेलवे ने किया बड़ा बदलाव

punjabkesari.in Wednesday, Jun 03, 2020 - 07:08 PM (IST)

लखनऊः भय का पर्याय बन चुके कोरोना वायरस का संक्रमण देश भर में तेजी से फैलता जा रहा है। लिहाजा इसके प्रकोप को देखते हुए सरकार ने देशव्यापी लॉकडाउन लागू कर दिया जिसका पांचवा चरण चल रहा है। इसी दौरान कई लोग ट्रेन का सफर भी कर रहे हैं। पूर्वोत्तर रेलवे ने कोरोना महामारी को देखते हुए लखनऊ जंक्शन और ऐशबाग से जाने वाली ट्रेनों में कुछ बदलाव किया है। रेलवे ने लखनऊ जंक्शन स्टेशन से चलने वाली स्पेशल ट्रेन पुष्पक और लखनऊ मेल के एसी कोच में जाने वाले गेट को पैर से खोलने योग्य बनाया है।

बता दें कि रेल यात्रियों की सुविधा के लिए रेल प्रशासन ने मंगलवार से ट्रेनों में ये बदलाव कर दिए हैं। इससे यात्रियों को अंदर जाते समय गेट छूने की जरूरत नहीं पड़ेगी।  इसमें पुष्पक, गोरखधाम समेत कई ट्रेनें इसमें शामिल हैं। पूर्वोत्तर रेलवे यह सुविधा अपने यहां से चलने वाली सभी ट्रेनों में शुरू करने जा रहा है। इसके अलावा सभी कोच के वॉशबेसिन में सोप डिस्पेंसर लगाया गया है ताकि यात्रियों को बेहतर सुविधा मिले। रेल प्रशासन ने यात्रियों के लिए ट्रेन के ऑनबोर्ड हाउस कीपिंग स्टाफ  को भी सैनिटाइजर दे दिया है।

वहीं पूर्वोत्तर रेलवे के जनसम्पर्क अधिकारी महेश गुप्ता के मुताबिक प्रत्येक ऑनबोर्ड स्टाफ को फेस मास्क, फेसशील्ड और हाथ के दस्ताने भी बांटे गए हैं।

 

Author

Moulshree Tripathi