मथुरा में जल्द खुलेगी कोविड-19 टेस्टिंग लैब, संक्रमित मरीजों की जांच में अब नहीं होगी देरी

punjabkesari.in Wednesday, May 06, 2020 - 05:18 PM (IST)

मथुरा: जनपद में जल्द ही कोरोना वायरस (कोविड-19) की टेस्टिंग लैब अस्तित्व में आ जायेगी। सूबे की कबीना मंत्री लक्ष्मी नारायण चौधरी ने बुधवार को बताया कि दीनदयाल वेटेरिनरी यूनिवर्सिटी मथुरा में यह लैब तैयार हो रही है तथा इसमें बहुत जल्दी ही काम शुरू हो जाएगा।

उन्होंने कहा कि कोरोना संक्रमण से निजात दिलाने के लिए इसकी त्वरित चिकित्सा आवश्यक होती है। जांच रिपोर्ट के आये बिना चिकित्सा शुरू नही की जा सकती इसलिए इसकी त्वरित जांच रिपोर्ट आना आवश्यक है। चौधरी ने बताया कि मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने कोविड-19 वायरस की टेस्टिंग की 19 प्रयोगशालाएं स्थापित करा दी हैं तथा कुछ पर और भी काम चल रहा है। इन सभी प्रयोगशालाओं को व्हाट्सएप ग्रुप से जोडऩे की व्यवस्था की गई है जिससे कहीं पर काम अधिक होने पर उसे ऐसी प्रयोगशाला में भेजा जा सके जिसमें काम कम है। इस व्यवस्था से टेस्ट की रिपोर्ट जल्दी आ सकेगी और संक्रमित व्यक्ति का इलाज जल्दी शुरू हो सकेगा।

उन्होंने बताया कि अभी तक मथुरा तक कोरोना संक्रमण के नमूनों की जांच जेएन मेडिकल कॉलेज अलीगढ़ मुस्लिम यूनिवर्सिटी में हो रही थी लेकिन वहां पर जांच की संख्या बढऩे के कारण प्राय जांच रिपोर्ट अति विलम्ब से आती थी। जिससे जहां एक ओर मरीज का इलाज शुरू होने में विलम्ब हो जाता था दूसरी ओर कभी कभी असहज की स्थिति पैदा हो जाती थी। उन्होंने बताया कि मथुरा में लैब स्थापित हो जाने से आस-पास के जिलो के मरीजों की जांच करने में सुविधा होगी। 

Edited By

Ramkesh