UP: राजधानी का ''हज हाउस'' बनेगा कोविड केयर सेंटर, 1000 बिस्तरों की होगी व्यवस्था

7/8/2020 4:14:47 PM

लखनऊ: राजधानी के जिलाधिकारी ने निर्देश दिया है कि राजधानी स्थित हज हाउस को कोविड केयर सेंटर में तब्दील किया जाए और वहां करीब एक हजार बिस्तरों की व्यवस्था की जाए।

राजधानी के सरोजिनी नगर स्थित हज हाउस वह भवन है जहां हज यात्रा पर जाने से पहले यात्री के रहने, भोजन आदि की व्यवस्था की जाती है। चूंकि इस साल कोरोना वायरस संक्रमण के कारण हज यात्रा स्थगित कर दी गई है, इसलिए इसे कोविड केयर सेंटर में बदला जा रहा है।

जिलाधिकारी अभिषेक प्रकाश ने बुधवार को हज हाउस का निरीक्षण करने के बाद अधिकारियों को कोविड-19 हेतु ‘मेडिकल एण्ड हेल्थ केयर सेंटर’ के रूप में विकसित करने का निर्देश दिया है। जिलाधिकारी ने जिले में बिना लक्षण वाले कोविड-19 मरीजों की बढ़ती संख्या के मद्देनजर यह फैसला लिया है।

उन्होंने कहा कि नगर निगम के जोनल अधिकारी को निर्देश दिया गया है कि अगले दो दिन में पूरे परिसर को स्वच्छ और संक्रमण मुक्त कर दिया जाए। उन्होंने कहा कि रोगियों को पृथक रखने के लिए निर्धारित प्रोटोकॉल के अनुसार तय की गई दूरी पर बिस्तर लगवाए जाएं, उनके बीच पार्टिशन लगवाया जाए। रोगियों के पौष्टिक आहार हेतु भोजन की उचित व्यवस्था सुनिश्चित की जाए ताकि सभी को पौष्टिक आहार मिले। कोविड केयर सेंटर के संचालन के दौरान परिसर को नियमित रूप संक्रमण मुक्त किया जाए उसे स्वच्छ रखा जाए।


Edited By

Umakant yadav

Related News