कोविड टीकाकरण अभियान झांसी: दूसरे सप्ताह में 3700 लोगों को वैक्सीन लगाने का लक्ष्य

punjabkesari.in Sunday, May 16, 2021 - 08:07 PM (IST)

झांसी: उत्तर प्रदेश के झांसी में 18 से अधिक आयु के लोगों के लिए शुरू किये गये टीकाकरण अभियान के सोमवार से शुरू होने जा रहे दूसरे सप्ताह में 3700 लोगों को टीके लगाने का लक्ष्य रखा गया है। जिला प्रशासन की ओर से रविवार को दी गयी जानकारी के अनुसार पिछले सप्ताह शुरू हुए 18 से अधिक आयु वाले टीकाकरण में युवाओं ने बढ़ चढ़ कर हिस्सा लिया। वैक्सीनेशन की उपलब्धता के साथ ही यह टीकाकरण चलता रहेगा। हर सप्ताह की शुरुआत से पहले ही निर्धारित टीका केन्द्रों के लिए लक्ष्य निर्धारित कर दिये जाएंगे। जहां स्लॉट बुकिंग के साथ टीकाकरण जारी रहेगा। पिछले सप्ताह 10 हजार से अधिक युवाओं ने टीका लगवाया।       

सोमवार से 18 से 44 वर्ष आयु के लोगों के टीकाकरण का दूसरा सप्ताह शुरू होने जा रहा है। इस सप्ताह 17 से 22 मई तक हर दिन 3700 लोगों को टीका लगाने का लक्ष्य रखा गया है। टीकाकरण के लिए उन्हें पिछले सप्ताह की तरह ही पहले से रजिस्ट्रेशन के साथ जिस केंद्र पर टीका लगवाना है वहां का स्लॉट बुक करना पड़ेगा। जिला प्रतिरक्षण अधिकारी डॉ. रविशंकर ने बताया कि 45 वर्ष से अधिक उम्र के व्यक्ति अभी के लिए निर्धारित केंद्र पर बिना पूर्व पंजीकरण के टीका लगवा सकते है। इसके लिए जनपद के कुछ टीका केंद्र को निर्धारित किया गया है।

वहीं 18 से 44 वर्ष आयु के बीच के लोग रजिस्ट्रेशन के बाद ही टीका लगवा सकते हैं। कोविन पोटर्ल पर रजिस्ट्रेशन की प्रक्रिया काफी आसान है। कोविन वेबसाइट पर जाकर स्वयं रजिस्ट्रेशन किया जा सकता है। पंजीकरण पूरा होने के बाद मोबाइल पर मैसेज आएगा जिसमें टीकाकरण के दिन, स्थान आदि की जानकारी दी जाएगी। इसके अलावा आरोग्य सेतु ऐप से भी रजिस्ट्रेशन कर सकते हैं। 

Content Writer

Umakant yadav