कृष्ण जन्मभूमि केस: मस्जिद कमेटी को सुप्रीम कोर्ट से झटका, हाईकोर्ट के आदेश के खिलाफ याचिका को किया खारिज

punjabkesari.in Tuesday, Mar 19, 2024 - 02:06 PM (IST)

Krishna Janmabhoomi case: उच्चतम न्यायालय ने मथुरा में श्रीकृष्ण जन्मभूमि-शाही ईदगाह मस्जिद विवाद से संबंधित 15 मुकदमों को समाहित करने के इलाहाबाद उच्च न्यायालय के आदेश को चुनौती देने वाली एक नई याचिका का मंगलवार को निस्तारण कर दिया। न्यायमूर्ति संजीव खन्ना और न्यायमूर्ति दीपांकर दत्ता की पीठ ने शाही मस्जिद ईदगाह की प्रबंध न्यासी समिति को उच्च न्यायालय के समक्ष आदेश वापसी की याचिका दायर करने की स्वतंत्रता प्रदान की। समिति ने उच्च न्यायालय के 11 जनवरी के आदेश को चुनौती दी है।

PunjabKesari
पीठ ने आदेश दिया, ‘‘याचिकाकर्ता ने इलाहाबाद उच्च न्यायालय के फैसले को वापस लेने का अनुरोध किया है। हम मौजूदा विशेष अनुमति याचिका का निस्तारण करते हैं और याचिकाकर्ता को उच्च न्यायालय में फिर से याचिका दायर करने की छूट देते हैं।'' समिति के वकील ने कहा कि 11 जनवरी के आदेश को वापस लेने का आवेदन उच्च न्यायालय में लंबित है। उन्होंने अदालत से अनुरोध किया कि आवेदन को एक विशिष्ट तारीख पर उच्च न्यायालय के समक्ष सूचीबद्ध करने का निर्देश दिया जाए। हालांकि पीठ ने ऐसा कोई आदेश जारी करने से इनकार कर दिया।

PunjabKesari
हाईकोर्ट ने दिया था यह निर्देश
हाईकोर्ट ने 11 जनवरी को ‘न्याय के हित में' निर्देश दिया था कि हिंदू वादी द्वारा दायर एक आवेदन पर 15 मुकदमों को समाहित कर दिया जाए। हिंदू पक्ष ने उच्च न्यायालय में अपने आवेदन में कहा था कि दीवानी न्यायाधीश (वरिष्ठ संभाग), मथुरा के समक्ष 25 सितंबर, 2020 को दायर मूल मुकदमे और 13.37 एकड़ जमीन से संबंधित अन्य मुकदमों को समाहित कर दिया जाए।

यह भी पढे़ंः UP में उम्मीदवारों के लिए गाइडलाइंस जारी; 95 लाख के अंदर होगा पूरा चुनाव प्रचार, जुलूस और रैलियों के लिए लेनी होगी अनुमति
आगामी लोकसभा चुनाव की अब तैयारियां जोरों पर चल रही है। सभी राजनीतिक पार्टियां और चुनाव आयोग भी तैयारी में जुटा हुआ है। अब चुनाव आयोग ने उत्तर प्रदेश में चुनाव प्रक्रिया और प्रचार की हिदायतें जारी की हैं। इसी हिदायतों को और नियमों को ध्यान में रखकर पार्टियां चुनाव प्रचार करेंगी। आयोग ने सभी उम्मीदवारों के लिए गाइडलाइंस जारी की है।

 


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Content Editor

Pooja Gill

Recommended News

Related News

static