सोनू सूद का दूसरा रुप है कुमार विश्वास! सैकड़ों गांवों में शुरू किए ''कोविड केयर सेंटर्स''

punjabkesari.in Monday, May 17, 2021 - 03:30 PM (IST)

गाजियाबादः कवि कुमार विश्वास द्वारा लगातार कोरोना काल में मदद का प्रयास किया जा रहा है। इसी कड़ी में कुमार विश्वास ने गांव में कोविड केयर सेंटर बनाने के लिए वहां के प्रधानों को प्रेरित किया है। इसके अलावा कुमार विश्वास की टीम गांव गांव में कोविड केयर किट पहुंचा रही है। कुमार विश्वास ने खुद वीडियो जारी करके इस बात को समझाने की कोशिश की है कि कैसे गांव के प्रधान पुराने जमाने के बारात घर की तरह कोविड केयर सेंटर बनाकर लोगों की मदद कर सकते हैं। उस सेंटर में दवाई और ऑक्सीजन कंसंट्रेटर के अलावा, ऑक्सीमीटर और सैनिटाइजर की व्यवस्था कुमार विश्वास करवा रहे हैं।

कुमार विश्वास ने अपील की थी कि सभी गांवों के प्रधान अपने गांव में कोविड केयर सेंटर बना सकते हैं। जहां पर लक्षण होने वाले मरीजों को आइसोलेट किया जा सकता है। इसके लिए उन्होंने उदाहरण दिया था। उदाहरण में उन्होंने बताया था कि पुराने जमाने में गांव के प्रधान और कुछ संभ्रांत नागरिक मिलकर गांव के बाहरी हिस्से में बारात घर बनाया करते थे। उसी तरह से अब महामारी के इस काल में कोविड केयर सेंटर बनाया जा सकता है। कई गांव ने कुमार की इस अपील पर काम किया है। जिनमें गाजियाबाद का गांव खेमावती शामिल है। खेमावती के ग्रामीणों ने भी कोविड केयर सेंटर तैयार किया है। 

जहां पर कुमार विश्वास की टीम की तरफ से कोविड केयर किट पहुंचाई गई है। किट में ऑक्सीजन कंसंट्रेटर एवं पल्स ऑक्सीमीटर के अलावा कुछ दवाइयां और वह किताब मौजूद है, जो एम्स के डॉक्टरों द्वारा प्रिसक्राइब्ड है। किताब में बताया गया है कि बीमार होने के दौरान किस तरह से दवाई ले सकते हैं, और कैसे खुद की केयर कर सकते हैं। आसान शब्दों में यह किताब चित्रात्मक रूप में है।

कुमार विश्वास और उनकी टीम आज मोदीनगर के भनेड़ा, सुहाना, खेमावती, कैथावड़ी, फिरोजपुर, नंगला असदपुर, नंगल आदि गांव में जागरूकता मिशन चला रही है। कुमार ने अपील की है कि जो लोग उन से जुड़ना चाहते हैं, वह सोशल मीडिया पर जुड़ सकते हैं। मदद के तौर पर वे लोग भी आगे हाथ बढ़ाते हुए कोविड केयर किट उन के माध्यम से ग्रामीणों तक पहुंचा सकते हैं।

Content Writer

Tamanna Bhardwaj