Kumbh 2019: 52 बीघे में बने शिविर ने श्रद्धालुओं को किया आकर्षित, किया जा रहा मुफ्त इलाज

punjabkesari.in Wednesday, Jan 23, 2019 - 12:50 PM (IST)

प्रयागराजः संगमनगरी प्रयागराज के कुंभ क्षेत्र में प्रभु प्रेमी संघ शिविर लोगों को अपनी भव्यवता और आधुनिकता से आकर्षित कर रहा है। जूना अखाड़े के आचार्य महामंडलेश्वर अवधेशानन्द गिरी का यह शिविर 52 बीघे में बना है। जिसे एक किले का रूप दिया गया है। इसमें हनुमान और गणेश के दो मंदिर बने हुए हैं। साथ ही यज्ञशाला सांस्कृतिक मंचन और 20 बेड का अत्याधुनिक अस्पताल बनाया गया है। यहां इलाज से लेकर मरीजों को भर्ती करने और दवा वितरण तक की सभी सुविधाएं निशुल्क हैं। शिविर कुंभ मेले में 15 फरवरी तक रहेगा।

कुंभ मेला क्षेत्र के सेक्टर 14 में स्वामी अवधेशानंद गिरी महाराज का शिविर लोगों को बेहद आकर्षित कर रहा है। 52 बीघे में बने इस आधुनिक शिविर में  श्रद्धालुओं के लिए कई सुविधाएं हैं। इसे देखकर यह नहीं कहा सकता कि इस शिविर को अस्थाई तौर पर बनाया गया है। 2013 में भी यह शिविर लगा था और उसमें भी श्रद्धालुओं को सेवाएं दी गई थी।
इस बार 15 जनवरी से शुरू हुए कुंभ में शायद ही कोई ऐसा शिविर हो जो प्रभु प्रेमी संघ शिविर जैसा आकर्षक हो। श्रद्धालुओं के लिए 20 बेड का सुपर स्पेशलिटी अस्पताल बने होने की वजह से यह अधिक सुर्खियों में है। यहां 24 घंटे डॉक्टर मुफ्त इलाज करते हैं। अस्पताल से आए डाक्टरों की टीम यहां लोगों को सेवाएं दे रहे हैं। श्रद्धालुओं की इलाज के लिए जो भी दवाइयों की जरूरत पड़ती है वह भी मुफ्त में दी जा रही हैं।

 

Ruby