कुंभ 2019: महिलाओं के लिए आधुनिक सुविधा से लैस पिंक टॉयलेट का हो रहा निर्माण

punjabkesari.in Wednesday, Dec 19, 2018 - 01:31 PM (IST)

प्रयागराजः संगम नगरी प्रयागराज में लगने वाले कुंभ मेले को लेकर हलचल तेज हो गई है। कुंभ को खास बनाने के लिए हर संभव कोशिश की जा रही है। वहीं इस बीच नगर निगम ने महिलाओं के लिए एक नई पहल की है।

दरअसल नगर निगम ने शहर में 5 पिंक टॉयलेट बनाने का निर्देश दिया है, जिसमें महिलाओं का ही प्रवेश होगा। बन रहे पिंक टॉयलेट बेहद आधुनिक रहेंगे और इनमें कई सुविधाएं होंगी। यह शहर के प्रमुख चौराहों के बगल में बन रहे हैं। पिंक टॉयलेट के निर्माण का काम मंगलम इन्फोटेक को दिया गया है। बता दें कि, कुंभ मेले में तकरीबन 12 से 15 करोड़ श्रद्धालुओं के आने की संभावना है। ऐसे में शौचालय का निर्माण तेजी से करवाया जा रहा है।

महिलाओं को ध्यान में रखते हुए इन टॉयलेट में शौच की सुविधा के साथ-साथ एक मेकअप रूम, बेबी केयर रूम, नहाने के लिए गीजर रूम और जिन महिलाओं के बच्चे हैं उनके लिए झूले का बंदोबस्त किया गया है। साथ ही इस दौरान एक फीडिंग रूम भी बनेगा, जिसमें महिलाएं अपने बच्चों को दूध पिला सकती हैं। जो महिलाएं हैंडीकैप है उनको भी एक रूम दिया गया है। राहत की बात ये है कि इसका किराया उतना ही रखा गया है जितना हर शौचालय का होता है।

Deepika Rajput