कुंभ 2019 प्रयाग की धरती पर दुनिया का सबसे बड़ा आयोजन: योगी

punjabkesari.in Sunday, May 20, 2018 - 07:34 AM (IST)

इलाहाबाद: उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने कहा कि कुंभ 2019 प्रयाग की धरती पर दुनिया का सबसे बड़ा सांस्कृतिक और अछ्वुत आयोजन साबित होगा। मुख्यमंत्री अखाड़ा परिषद की बैठक और कुंभ मेले के लिए शहर में चल रहे कार्यों की समीक्षा बैठक में एक दिवसीय दौरे पर आए थे। उन्होंने कहा कि कुंभ भव्य और दिव्य आयोजन होगा जिसमें देश दुनिया से आने वाले श्रद्धालुओं के आतिथ्य के लिए न केवल प्रयाग के नागरिक बल्कि अखाडों के संत, महात्मा और प्रशासन के लोग भी पूरे मनोयोग से तैयार रहें।

उन्होंने कहा कि इस आयोजन के माध्यम से हमें पूरे भारत की छवि को दुनिया के सामने निखारने का एक सुअवसर और सौभाग्य प्राप्त होगा। इस आयोजन के द्वारा हमें पूरे भारत को एक स्वच्छ तथा सुसंस्कृत देश के रूप में पूरी दुनिया को दिखाना होगा।  मुख्यमंत्री ने कहा कि इस बार 15 दिसम्बर से 15 मार्च के बीच कुंभ के दौरान देश के 6 लाख गांवों के लोगों के साथ दुनिया के 192 देशों के लोग इसमें भाग लेंगे। इस लिए इस आयोजन को सजाने की तैयारी अभी से पूरी कर ली जाए। उन्होंने कहा कि केवल मेला क्षेत्र में ही नहीं बल्कि पूरे प्रयाग राज में कहीं गंदगी नहीं रहे। हर चौराहा विशिष्ट सांस्कृतिक कार्यक्रमों से गुलजार रहे तथा अभी संगम तट को स्वच्छ रखने की व्यवस्था की जाए।

प्रयागराज में जितने भी धर्मस्थल हैं उनके विकास की योजना इस तरह बनाई जाए कि उनको देखकर हर पर्यटक और तीर्थयात्री को कुंभ की दिव्यता का अछ्वुद आभास हो। कुंभ मेला के साथ साथ प्रयाग नगर को भी संवारने और विकसित करने का कार्य किया जा रहा है। उन्होंने कहा कि कुंभ के दौरान गंगा और यमुना में श्रद्धालुओं को स्नान करने के लिए पूरी तरह शुद्ध जल मिलेगा। किसी नदी में कोई कचरा प्रवाहित नहीं होगा। उन्होंने कहा कि पूरे मेला क्षेत्र और प्रयागराज में सीसीटीवी तथा ड्रोन कैमरों से निगरानी की जाएगी। सुरक्षा के व्यापक इंतजाम होंगे। फिर भी सुरक्षा के प्रति जागरूक रहना हर व्यक्ति कर कर्तव्य है।

मुख्यमंत्री ने कहा कि कुंभ में आने वाले श्रद्धालुओं को कम से कम पैदल चलना पड़े इसके लिए बनाई जाने वाली पार्किंग मेला क्षेत्र के 5 किलोमीटर के भीतर ही हो। कुंभ में सभी 20 सेक्टरों में 20 हजार श्रद्धालुओं के विश्राम के लिए पहली बार यात्री निवास उपलब्ध कराए जाएंगे। इसमें उन्हें सभी प्रकार की मौलिक सुविधाएं उपलब्ध कराई जाएंगी। योगी ने कहा कि प्रयाग को देश के हर कोने से रेल और सड़क मार्ग से जोड़ा जा रहा है। इसलिए कुंभ अवधि के दौरान प्रयाग आने वाले मार्गों पर टोल टैक्स न लिए जाएं। प्रशासनिक अधिकारियों से कहा कि सभी विकास कार्य गुणवत्ता के साथ समय से पूरा किया जाए।

Anil Kapoor