पहली बार Kumbh मेले में शामिल हुआ किन्नर अखाड़ा, किया शाही स्नान

punjabkesari.in Tuesday, Jan 15, 2019 - 03:43 PM (IST)

प्रयागराज: प्रयागराज (Prayagraj) में मंगलवार से कुंभ मेले (Kumbh Mela) की शुरुआत हो गई है। कुंभ को भव्य और दिव्य बनाने के लिए योगी सरकार (Yogi Sarkar) ने खास इंतजाम किए हैं। वहीं कुंभ में पहली बार किन्नर अखाड़े (kinnar akada) को शामिल किया गया है, जिसके बाद अब कुल 14 अखाड़े हो गए हैं।

किन्नर अखाड़े की प्रमुख लक्ष्मी नारायण (Lakshmi Narayan) ने शाही स्नान भी किया। किन्नर अखाड़े को लेकर पिछले कई वर्षों से अखाड़ा परिषद में अंतर्द्वंद की स्थिति बनी हुई थी। इसी बीच शाही स्नान से दो दिन पहले जूना अखाड़ा ने किन्नर अखाड़े को अपने साथ स्नान करने की मान्यता दी।

प्रयागराज में गंगा, यमुना और सरस्वती तीनों के संगम स्थल पर नागा साधुओं और अन्य अखाड़े के साधु एवं संतों के शाही स्नान के बाद श्रद्धालुओं का संगम तट पर डुबकी लगाने का सिलसिला जारी है। ठंड के बाद भी दुनिया के सबसे बड़े धार्मिक आयोजन की गर्मी का जोश प्रयागराज के पग-पग पर अपने रंग में नजर आने लगा है।

राज्य के पुलिस महानिदेशक आनंद कुमार के अनुसार कुंभ सुरक्षा के लिए पुख्ता इंतजाम किए गए हैं। कुंभ मेला क्षेत्र के प्रमुख प्रवेश द्वारों पर बैरियर लगाकर गहन चेकिंग की जा रही है। साथ ही वाहनों के प्रवेश पर पाबंदी लगा दी गई है। सुरक्षा के लिए पुलिस के अलावा पैरामिलिट्री और सेना के अधिकारी भी मौजूद हैं।
 

Deepika Rajput