Kumbh Mela 2019: इस खास वजह से आकर्षण का केंद्र बने रबड़ी वाले बाबा

punjabkesari.in Wednesday, Jan 23, 2019 - 10:47 AM (IST)

प्रयागराज: कुंभ मेले में देश-विदेश से साधु-संत आए हैं। सभी साधु-संत अपने आप में ही काफी खास हैं। कुछ साधु-संत की वेशभूषा चर्चा में बनी हुई है तो कुछ साधुओं का रहन-सहन। कुंभ में शामिल हुए साधु-संतों में महंत गिरि जी महाराज बाबा एक खास वजह से आकर्षण का केंद्र बने हुए हैं। अपने टैंट के बाहर बैठकर वह बड़ी-सी कढ़ाई में रबड़ी बनाते हैं जिस कारण भक्तों ने इन बाबा को रबड़ी वाले बाबा का नाम दिया है।

कुंभ मेले में चोर-उचक्के भी आजमा रहे हैं भाग्य
दुनिया के सबसे बड़े सांस्कृतिक पर्व कुंभ मेले में कल्पवासी, आध्यात्मिक, श्रद्धालु, तपस्वी एवं कथावाचक ही नहीं बल्कि चोर और उचक्के श्रद्धालुओं की जेब साफ कर अपना भाग्य आजमाने में जुटे हैं। भौतिक सुख का त्याग, संयम, अहिंसा, श्रद्धा एवं काया शोधन के लिए तीर्थराज प्रयाग में गंगा, यमुना और अदृश्य सरस्वती की रेती पर कल्पवासी कल्पवास कर रहे हैं। पंडालों में कल्पवासी ध्यान, पूजा-पाठ, और साधु-संतों के प्रवचनों को सुनकर अपने जीवन को धन्य कर रहे हैं। वहीं दूसरी तरफ अन्य प्रदेशों से आए उचक्के, उठाईगीरों का गिरोह मेले का दुरुपयोग कर रहा है।

मेला क्षेत्र में पैरामिलिट्री फोर्स, सेना, एटीएस एवं अन्य सुरक्षा एजेंसियों को धत्ता बताते हुए अपराधियों का गिरोह कई श्रद्धालुओं के सामानों पर हाथ साफ कर चुका है। 20 जनवरी को दारागंज क्षेत्र से पुलिस ने टप्पेबाज गिरोह के 15 सदस्यों को गिरफ्तार किया था। इनके पास से 42 हजार रुपए नकद, कैमरा और जेवरात भी बरामद हुए थे। गिरोह के सदस्य तमिलनाडु के तिरुचिरापल्ली से ट्रेन से यहां पहुंचे थे। इनके अलावा पुलिस मेला क्षेत्र से 18 चोरों और कुछ महिला शातिर चोरों को गिरफ्तार कर चुकी है।

Anil Kapoor