Kumbh Mela: महाशिवरात्रि स्नान पर्व पर व्यवस्थाएं यथावत रखने के निर्देश

punjabkesari.in Thursday, Feb 28, 2019 - 02:33 PM (IST)

प्रयागराजः कुंभ मेले में महाशिवरात्रि के दिन छठे और अंतिम स्नान पर्व को भी सुरक्षित, सुव्यवस्थित एवं सकुशल संपन्न कराने के लिए सभी व्यवस्थाएं यथावत बनाए रखने के निर्देश दिए गए हैं। प्रयागराज के मंडलायुक्त डॉ. आशीष कुमार गोयल ने बताया कि श्रद्धालुओं की संभावित भीड़ के मद्देनजर कुंभ मेले से जुड़े सभी विभागों के अधिकारियों को निर्देश दिया गया है कि किसी भी स्तर पर शिथिलता नहीं बरती जाए और व्यवस्था में किसी तरह की कमी न रहे।

मेला क्षेत्र में साफ-सफाई पर विशेष ध्यान देने के साथ मुकम्मल सफाई व्यवस्था पर भी जोर दिया गया है। मंडलायुक्त ने इस बात पर विशेष जोर दिया कि 4 मार्च के बाद भी मेला क्षेत्र में कही पर भी गंदगी न दिखे और न ही दुर्गंध रहे। उन्होंने अधिकारियों को यह भी निर्देश दिया कि सभी विभाग अपनी उपलब्धियों और अनुभव पर आधारित आलेख तैयार कराएं। हर विभाग के प्रमुख कुंभ के संबंध में अपनी रिपोर्ट बनाएंगे।

अभिलेखों के रखरखाव एवं भुगतान प्रक्रिया के बारे में चर्चा करते हुए उन्होंने कहा कि फाइलों में सभी आवश्यक अभिलेखों को रखने और भुगतान प्रक्रिया के वित्तीय नियमों का अनुपालन करने के भी निर्देश दिए गए हैं। इसके अलावा कहा गया है कि भुगतान समय से कर दिए जाएं। यदि किसी विभाग की ओर से भुगतान में विलंब होगा और भुगतान प्रक्रिया एवं वित्तीय नियमों का पालन नहीं किया जाएगा तो उस विभाग के अधिकारी खुद जिम्मेदार होंगे।

Deepika Rajput