Kumbh Mela: शाही स्नान से पहले प्रयागराज में बढ़ी सुरक्षा, 3 दिनों के लिए स्कूल-कॉलेज बंद

punjabkesari.in Monday, Jan 14, 2019 - 11:12 AM (IST)

प्रयागराजः प्रयागराज (Prayagraj) में लगने वाले कुंभ मेले (Kumbh Mela) की शुरुआत 15 जनवरी को पहले शाही स्नान से होगी। पहला शाही स्नान सुबह करीब 6 बजे शुरू होगा और शाम 4 बजे तक चलेगा। शाही स्नान की तैयारियां लगभग पूरी कर ली गई हैं। लाखों की संख्या में श्रद्धालु संगम नगरी में जुटना शुरू हो गए हैं। वहीं श्रद्धालुओं की बढ़ती भीड़ को देखकर प्रयागराज में सुरक्षा बढ़ा दी गई है।

शाही स्नान को देखते हुए प्रयागराज में तीन दिनों के लिए 12वीं तक के स्कूल-कॉलेजों को बंद किया गया है। स्थानीय अधिकारी के अनुसार, 14, 15 और 16 जनवरी को सभी स्कूल बंद रहेंगे, ताकि यातायात प्रभावित ना हो और बच्चों को भी कोई परेशानी ना हो। इसके अलावा कॉलेजों से अपील की गई है कि वे भी किन्हीं विशिष्ट परिस्थिति को छोड़कर अपना कॉलेज बंद रखें। साथ ही यातायात को लेकर भी कई एडवाइजरी जारी की गई है। कुंभ के लिए तैनात स्पेशल पुलिस की तरफ से भी यातायात को लेकर कुछ एडवाइजरी जारी की गई है। शहर के अंदर और बाहर से आने वाले रास्तों में कुछ बदलाव किया गया है।

सुरक्षा व्यवस्था चाक चौबंद करने के साथ मेला क्षेत्र में बिजली,पानी, शौचालय और साफ-सफाई के इंतजाम भी सुनिश्चित किए गए हैं। कुंभ मेला अधिकारी विजय किरण आनंद ने बताया कि मेला क्षेत्र में अखाडों और साधु-संतों के शिविर लग चुके हैं। उन्होंने बताया कि स्नान घाटों पर ‘डीप वाटर’ बैरीकेडिंग कर दी गई है।

 

Deepika Rajput