Kumbh 2019: मेला आज से शुरू, संदिग्धों की निगरानी करेगा ‘त्रिनेत्र एप’

punjabkesari.in Tuesday, Jan 15, 2019 - 01:58 PM (IST)

प्रयागराज(उत्तर प्रदेश): उत्तर प्रदेश पुलिस प्रयागराज (Prayagraj) में मंगलवार से शुरू हो रहे कुंभ मेले के दौरान सुरक्षा के लिए पूर्णतया तैयार है। डीजीपी (DGP) ओपी सिंह ने बताया कि आधुनिक पुलिस (Police) तकनीकों का इस्तेमाल होगा, ताकि कोई घटना ना होने पाए। कुंभ 3200 हैक्टेयर से अधिक भूमि पर हो रहा है और इसमें अगले 50 दिनों में 12 करोड़ से अधिक लोगों के शामिल होने की उम्मीद है।

सुरक्षा के मद्देनजर एक आधुनिक एकीकृत कमांड एवं कंट्रोल सेंटर बनाया गया है जो 1200 सीसीटीवी के जरिए कुंभ मेले पर 24 घंटे नजर रखेगा। आतंकवादियों, अपराधियों और संदिग्धों की निगरानी के लिए ‘त्रिनेत्र एप’ का इस्तेमाल किया जाएगा। पूरे मेला क्षेत्र को 9 जोनों और 20 सेक्टरों में बांटा गया है। यहां 20,000 से अधिक पुलिसकर्मी, 6000 होमगार्ड, 40 थाने, 58 चौकियां, 40 दमकल स्टेशन, केन्द्रीय बलों की 80 कंपनियां और पीएसी की 20 कंपनियां तैनात की गई हैं। किसी आतंकी गतिविधि से निपटने के लिए आतंकवाद रोधी स्क्वाड के कमांडो, बम निरोधक दस्ता और खुफिया एजेंसियों को मुस्तैद किया गया है।

कुंभ मेले में 14 वर्ष से कम आयु वाले बच्चों को मिलेगी आरएफआईडी
कुंभ मेले के दौरान अपने अभिभावकों से बिछुड़ने वाले बच्चों का पता लगाने के लिए उत्तर प्रदेश पुलिस 14 वर्ष से कम उम्र के बच्चों को रेडियो फ्रीक्वैंसी पहचान पत्र (आरएफआईडी) मुहैया कराएगी। आरएफआईडी एक किस्म का वायरलेस संचार माध्यम है। इसमें इलेक्ट्रो मैग्नेटिक या इलेक्ट्रोस्टैटिक कफलिंग का इस्तेमाल होता है। यह किसी व्यक्ति या वस्तु की पहचान में सहायक होता है।

Anil Kapoor