इस बार अर्धकुंभ का मेला होगा खास, 22 पीपे के पुल बनाने का लिया गया फैसला

punjabkesari.in Monday, May 21, 2018 - 10:49 AM (IST)

इलाहाबादः संगम नगरी में लगने वाले अर्धकुंभ मेले की तैयारियां जोरों पर हैं। 2 दिन पहले ही मुख्यमंत्री योगी समेत कई मंत्री अर्धकुंभ के कार्यों का निरीक्षण करने के लिए इलाहाबाद पहुंचे थे। इस दौरान उन्होंने जरुरी दिशा-निर्देश भी दिए थे। इसी कड़ी में इस बार 15 जनवरी से शुरू होने वाला अर्धकुंभ मेला कुछ खास रहने वाला है। इस बार के मेले में पीपे के पुल की संख्या को बढ़ाया गया है।

बता दें कि, इस बार 22 पीपे के पुल बनाने का फैसला लिया गया है। इससे पहले 2013 में लगे अर्धकुंभ मेले में 18 पीपे के पुल का निर्माण किया गया था, लेकिन इस बार श्रद्धालुओं की बढ़ती संख्या को देखते हुए 4 पीपे के पुल और बनाए जाने के निर्देश दिए गए हैं। संगम स्थित परेड ग्राउंड पर पिछले कई महीनों से पीपे के पुलों का निर्माण हो रहा है। अधिकारियों ने सितंबर के आखिरी महीने सभी पीपे के पुल तैयार करने की निर्देश दिए हैं।

साइट इंजीनियर राजेंद्र प्रसाद का कहना है कि युद्ध स्तर पर काम चल रहा है और पूरा प्रयास है कि तय समय तक सभी कार्य पूरे कर लिए जाएं। मेले में सबसे बड़ी चुनौती पीपे के पुल की होती है क्योंकि इसी पीपे के पुल से करोड़ों श्रद्धालु गंगा तट के इस पार से उस पार जाते हैं और लगातार सवा महीने तक पुल पर आवागमन होता रहता है।

Deepika Rajput