कुशीनगर: त्रिस्तरीय पंचायत चुनाव के लिए 725 मतदाताओं पर बना बूथ

punjabkesari.in Wednesday, Jul 29, 2020 - 01:19 PM (IST)

कुशीनगर: उत्तर प्रदेश के कुशीनगर में त्रिस्तरीय पंचायत चुनाव के लिए निर्वाचन आयोग की वेबसाइट पर बूथों की मैपिंग की गई है। इसमें आठ से अधिक बूथों को संशोधन किया जा रहा है। 725 मतदाओं एक बूथ बनेगा। इस बूथ में निर्वाचक नियमावली संशोधन के बाद अधिकतम आठ सौ मतदाता होगे। इस वावत् जिला निर्वाचन कार्यालय से जुड़े अधिकारी व कर्मचारी तैयारियों में जुटे हुए है।

त्रिस्तरीय पंचायत चुनाव के लिए सबसे पहले बूथों की मैपिंग हुई है। इसका प्रिंट निकाल कर जिला निर्वाचन अधिकारी कार्यालय 725 मतदाताओं से अधिक वाले बूथों पर मतदाताओं की संख्या कम कर रहा है । इसके लिए बूथों पर पडने वाले वाडरं की संख्या घटाई जा रही है। बूथ मैपिंग में प्रत्येक बूथ 725 मतदाताओं के होने के बाद त्रिस्तरीय पंचायत चुनाव के लिए निर्वाचक नियमावली पुनर्निरीक्षण होगा। इस पुनर्निरीक्षक में 725 मतदाताओं वाले बूथों में अधिकतम 75 मतदाता ही बढाये जा सकेंगे। 

राज्य निर्वाचन आयोग की मतदाता पुनर्निरीक्षण कार्य के लिए समय सारणी जारी होते ही पुनर्निरीक्षण कार्य शुरू हो जायेगा। इसके लिए तहसीलों में बूथ लेवल अधिकारियों की तैनाती के लिए लिस्ट तैयार होने शुरू हो गया है। त्रिस्तरीय पंचायत चुनाव 2015 में 1121 ग्राम पंचायतों में हुए थे। 2017 में नगर पंचायत हाटा व नगर पंचायत कसया नगर पालिका बनने के बाद इसमें 75 ग्राम पंचायते शामिल हो गई। इसके बाद ग्राम पंचायतों की संख्या 1049 हो गयी । वर्ष 2019 में नवसृजित नगर पंचायत छितौनी, दुदही, तमकुही, फाजिलनगर, व सुकरौली तथा नगर पालिका पडरौना व नगर पंचायत सेवरही का सीमा विस्तार होने से 46 ग्राम पंचायते पूर्णत: शामिल हो गयी। अब बचे हुए 1003 ग्राम पंचायतों में ही चुनाव होना है। 
 


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Edited By

Ramkesh

Recommended News

Related News

static