कुशीनगर में वायरल का कहर! बच्चों में तेज बुखार व खून की कमी के मामलों की बढ़ी संख्या, PICU में भर्ती हुए 18 मासूम

punjabkesari.in Wednesday, Sep 14, 2022 - 07:15 PM (IST)

कुशीनगर: उत्तर प्रदेश के कुशीनगर जिले में बच्चों में तेज बुखार और खून की कमी से जुड़े 18 मामले बुधवार को प्रकाश में आने से स्वास्थ्य विभाग में हड़कंप मच गया। मानसून के इस मौसम में ऐसी परेशानियों की चपेट में आने वाले बच्चों की संख्या में पिछले कुछ दिनों में तेजी से इजाफा हुआ है।       

जिला अस्पताल के पीआईसीयू में तेज बुखार और खून की कमी से पीड़ित 18 बच्चे आज भर्ती कराए गए थे। बीमार बच्चों को भर्ती कराने का सिलसिला लगातार जारी है। बाल रोग विशेषज्ञों की देखरेख में इन बच्चों का इलाज चल रहा है। बाल रोग चिकित्सक डॉ़ सतीश यादव ने बताया कि पीआईसीयू में ज्यादातर तेज बुखार और झटके आने से पीड़ित मरीज भर्ती कराए गए हैं।

उन्होंने बताया कि इस तरह की बीमारियों से बच्चों को बचाने के लिए परिवार के लोग सफाई पर विशेष ध्यान दें। बेवजह धूप में न निकलने दें। यदि धूप में जाना भी पड़े तो सावधानी बरतें। सर्द-गर्म से बचें। बाहर का खाना जैसे फास्ट फूड आदि न खिलाएं। ध्यान रखें कि बच्चे बीमार व्यक्ति के संपर्क में न आएं। बुखार आने पर शरीर को गीले कपड़े से पोछा करें। सबसे जरूरी यह कि इंडिया मार्क टू हैंडपंप, ओवरहेड टैंक या आरओ का पानी ही पिलाएं। साधारण हैंडपंप का पानी पिलाने से बचें। अगर विवशता हो तो पानी उबालने के बाद उसे ठंडा करके पिलाएं। ऐसा करने पर ही बच्चों को बुखार की बीमारीसे बचाया जा सकता है।

Content Writer

Mamta Yadav