PM मोदी ने झांसी को दी बड़ी सौगात, 600 मेगावाट के अल्ट्रा सोलर पावर पार्क की रखी आधारशिला

punjabkesari.in Friday, Nov 19, 2021 - 07:50 PM (IST)

झांसी: प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने शुक्रवार को झांसी में 3,425 करोड़ रुपये से अधिक के लागत वाली कई विकास परियोजनाओं की शुरूआत की। झांसी में बुधवार से शुरू हुए तीन दिवसीय 'राष्ट्र रक्षा समर्पण पर्व' के समापन समारोह में हिस्सा लेने यहां आए प्रधानमंत्री ने आज जिले के गरौठा में 600 मेगावाट के अल्ट्रा मेगा सोलर पावर पार्क की आधारशिला रखी, जिसका निर्माण करीब 3,013 करोड़ रुपये की लागत से किया जा रहा है। इससे सस्ती बिजली और ग्रिड को स्थिरता प्रदान करने में मदद मिलेगी। प्रधानमंत्री मोदी ने ‘उत्तर प्रदेश डिफेंस इंडस्ट्रियल कॉरिडोर' के झांसी नोड पर 400 करोड़ रुपये की परियोजना की भी आधारशिला रखी। टैंक रोधी निर्देशित मिसाइलों के प्रणोदन प्रणाली का उत्पादन करने के लिए एक संयंत्र स्थापित करने के लक्ष्य से ‘भारत डायनामिक्स लिमिटेड' द्वारा परियोजना को क्रियान्वित किया जा रहा है। झांसी में प्रधानमंत्री मोदी ने आज ‘अटल एकता पार्क' का उद्घाटन किया। 

भारत रत्न से सम्मनित पूर्व प्रधानमंत्री दिवंगत अटल बिहारी वाजपेयी के नाम पर बना यह पार्क करीब 40,000 वर्ग मीटर में फैला है आकर इसके निर्माण में लगभगत 12 करोड़ रुपये की लागत आयी है। प्रधानमंत्री ने बताया कि पार्क में एक पुस्तकालय और वाजपेयी की एक प्रतिमा भी होगी। प्रधानमंत्री कार्यालय के अनुसार, इस प्रतिमा का निर्माण प्रसिद्ध मूर्तिकार राम सुतार ने किया है, जो स्टैच्यू ऑफ यूनिटी के भी निर्माता हैं।

प्रधानमंत्री मोदी वीरता और साहस की प्रतिमूर्ति, राष्ट्र रक्षा और भारत के स्वतंत्रता संग्राम की महान राष्ट्रीय प्रतिमूर्ति रानी लक्ष्मी बाई के जन्मदिन पर यहां झांसी किले के प्रांगण में बुधवार से चल रहे तीन दिवसीय भव्य समारोह 'राष्ट्र रक्षा समर्पण पर्व' के समापन समारोह में हिस्सा लेने झांसी आए हैं। ‘राष्ट्र रक्षा समर्पण पर्व' में प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के साथ रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह, उत्तर प्रदेश की राज्यपाल आनंदीबेन पटेल, उत्तर प्रदेश के मुख्‍यमंत्री योगी आदित्‍यनाथ, केंद्रीय रक्षा राज्य मंत्री अजय भट्ट, केंद्रीय राज्य मंत्री भानु प्रताप वर्मा समेत कई प्रमुख नेता शामिल हुए। 
 


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Content Writer

Ramkesh

Recommended News

Related News

static