गोपनीय तरीके से बैंक से उड़ाए लाखों रुपए, मचा हड़कंप

punjabkesari.in Wednesday, Aug 30, 2017 - 04:30 PM (IST)

बांदाः उत्तर प्रदेश में बांदा जिले के डिस्ट्रिक्ट कोआपरेटिव बैंक की ओरन ब्रांच से 16 लाख रुपए गायब करने का मामला सामने आया है। जहां पर खाता धारकों के खातों से करोड़ों रूपए गोपनीय तरीके से निकाल लिए गए हैं। जिसकी खाताधारकों को भनक भी नहीं लगी। जब इस बात का पता चला तो हड़कंप मच गया। फिलहाल बैंक अधिकारी इस मामले में कुछ भी खुलकर नहीं कह रहे हैं। बैंक के उप महा प्रबंधक विनोद मिश्रा ने बैक मनेजर और कैशियर को तत्काल प्रभाव से निलंबित कर दिया है।

जानकारी के अनुसार ओरन नगर में स्थित कोआपरेटिव बैंक ब्रांच में बड़ी संख्या में चालू और बचत खाते चल रहे हैं। हाल ही में बैंक कर्मियों की मिलीभगत से लगभग एक दर्जन से ज्यादा बचत और चालू खाताधारकों के खातों से विड्राल फार्म आदि के जरिए लगभग 17 लाख रुपए निकाल लिए गए। जब इसका खुलासा हुआ तो 24 अगस्त को जिला मुख्यालय से जांच टीम ओरन पहुंची।

कई खाताधारकों ने टीम के सामने अपने खाते चेक कराए। तब पता चला कि उनके खातों से लाखों रुपया निकाला जा चुका है। उधर, जांच टीम की भनक मिलते ही बैंक कर्मियों ने तत्काल पूरा पैसा वापस जमा कर लिया। बैंक कर्मियों द्वारा खाताधारकों को यह समझाया जा रहा है कि उनका पैसा वापस जमा हो गया है। लिहाजा खाताधारक खामोश हैं और अपना नाम भी नहीं बता रहे हैं। इनमें से ज्यादातर खाताधारक बड़ी रकम वाले हैं।

उधर, इस बारे में बैंक प्रबंधक विजय शुक्ला ने कहा कि मामला उनकी भी जानकारी में आया है। शुक्ला का कहना है कि 22 अगस्त को पूरा कैश बैंक में जमा कर दिया गया है। उन्होंने यह भी कहा कि वह आए दिन मुख्यालय में मीटिंग व अन्य कार्यों में व्यस्त रहते हैं। समय से जानकारी नहीं मिल पाई। इसमें कैशियर का कुसूर है। प्रबंधक ने कहा कि इस समय वह गोरखपुर में हैं। उनकी आंखों का आपरेशन हुआ है।