लता मंगेशकर चौराहे पर लगने वाली वीणा पहुंची अयोध्या, दीपावली पर होगा मंगेशकर चौक का उद्घाटन

punjabkesari.in Thursday, Sep 15, 2022 - 04:57 PM (IST)

नोएडा: मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने मशहूर गायिका लता मंगेशकर के निधन के बाद अयोध्या के प्रमुख चौराहे का नाम लता मंगेशकर के नाम पर बनाए जाने की घोषणा की थी। उन्होंने कहा था कि यह अयोध्या में सांस्कृतिक महत्व के विभिन्न स्थानों को जोड़ने वाले प्रमुख स्थल में से एक होगा। सीएम योगी ने कहा कि स्मृति चौक पर लता जी के जीवन और व्यक्तित्व को दर्शाने वाले महत्वपूर्ण पहलुओं को स्थान दिया जाए। वहीं, इस चौंक पर लगने वाली 40 फिट ऊंची और 14 टन वजनी वीणा 3 दिन के सफर के बाद नोएडा से अयोध्या पहुंच गई है।



70 लोगों की टीम ने तैयार की वीणा
यहां मां सरस्वती और माँ लक्ष्मी का चित्र श्रद्धालुओं के लिए आकर्षण का केंद्र होगा। इतना ही नहीं लता मंगेशकर के द्वारा गाए गए भजन और उनकी जीवनी लोगों के लिए आकर्षण का केंद्र होगी। इस चौराहे पर श्रद्धालुओं के सुविधाओं को ध्यान में रखा जाएगा। लता मंगेशकर की स्मृति में बन रहे स्मृति चिन्ह वीणा की डिजाइन राम सुतार फाईन आर्ट लिमिटेड ने किया है। इस कंपनी के निदेशक अनिल राम सुतार ने बताया कि इस वीणा को एक माह में 70 लोगों की टीम ने तैयार किया है।

इस पर सरस्वती और लक्ष्मी के साथ दो मोर बनाए गए हैं। उन्होंने बताया कि पूरी वीणा कांस्य की है जिसकी कभी-कभार सफाई करनी पड़ेगी। इसकी आयु सैकड़ों साल की होगी। इस वीणा को बनाने से पहले देश के चार वीणा वादकों से मिलकर उनसे बातचीत की गई और उनकी वीणा का अध्ययन किया गया।



बता दें कि मुख्यमंत्री योगी के मनसा लोक नगर निगम ने नया घाट चौराहे को लता मंगेशकर चौंक के नाम से डेवलप किया है। रामनगरी में आने वाले श्रद्धालुओं को लता मंगेशकर के स्वर में राम धुन सुनाई देंगे। सीएम योगी दीपावली के अवसर पर मंगेशकर चौक का उद्घाटन करेंगे।

























 

Content Editor

Khushi