दिल्ली में वकीलों पर लाठी चार्ज: विरोध में लखनऊ के वकीलों ने किया न्यायिक कामकाज का बहिष्कार

punjabkesari.in Tuesday, Nov 05, 2019 - 08:42 AM (IST)

लखनऊ: दिल्ली की तीस हजारी अदालत परिसर में वकीलों पर हुए लाठी चार्ज और गोली चलाने की घटना के विरोध में सोमवार को उच्च न्यायालय सहित अधीनस्थ अदालतों के वकील न्यायिक कार्यो से विरत रहे। लिहाजा अदालतों में न्यायिक कार्य बुरी तरह प्रभावित रहा। अवध बार एसोसिएशन व सेंट्रल बार एसोसिएशन ने इस घटना की निंदा करते हुए लॉयर्स प्रोटेक्शन एक्ट (अधिवक्ता सुरक्षा/संरक्षा कानून) लागू करने की मांग की है।

घटना के विरोध में इससे पहले अवध बार एसोसिएशन के अध्यक्ष ए एम त्रिपाठी की अध्यक्षता में एक बैठक हुई जिसमें निर्णय लिया गया कि दिल्ली की घटना के विरोध और वहां के वकीलों के समर्थन में सोमवार को वकील अदालती कामकाज नहीं करेंगे। वही दूसरी तरफ इस घटना के विरोध में वकीलों ने जूलूस निकाला तथा पुराने हाईकोर्ट चौराहे पर दिल्ली पुलिस का पुतला भी फूंका। 

हमले में घायल वकीलों का समुचित इलाज व दोषी पुलिस वालों के खिलाफ कार्यवाही की मांग की। उधर सेंट्रल बार एसोसिएशन के अध्यक्ष आदेश कुमार सिंह व महामंत्री संजीव कुमार पांडेय की अगुवाई में वकीलों ने जिलाधिकारी के माध्यम से राष्ट्रपति को एक ज्ञापन प्रेषित किया। जिसमें अन्य मांगों के अलावा अधिवक्ता प्रोटेक्शन एक्ट को लागू करने की मांग की गई है।

Ajay kumar