छात्रों के लिए मसीहा बना लॉ का Student अनुराग, माफ कराई ढाई करोड़ की फीस

punjabkesari.in Sunday, Dec 20, 2020 - 06:47 PM (IST)

बलियाः कोरोना काल सभी के लिए संघर्ष भरा रहा। ऐसे में सरकार की तमाम कोशिशों के बावजूद प्रवासी मजदूरों की समस्या हो या फिर स्कूल-कॉलेजों में फीस जमा करने की समस्या एक चुनौती रही। वहीं उत्तर प्रदेश बलिया के छात्र अनुराग तिवारी ने कमाल कर दिखाया। छात्र ने फीस को लेकर कोर्ट में जनहित याचिका दाखिल की। लॉ का छात्र होने के चलते खुद ही अपनी पैरवी भी की। अंतत: विश्वविद्यालय के करीब 500 छात्रों की पूरी फीस माफ कराने में सफलता हासिल की।

काउंसिल ऑफ इंडिया व सिविल सोसाइटी का मिला सहयोग
इस बाबत अनुराग ने कहा कि कोरोना काल में तमाम अभिभावकों की नौकरी चली गयी, कारोबार ठप पड़ गया। ऐसे में बहुत से छात्रों के सामने फीस जमा करने का संकट खड़ा हो गया। लॉ का छात्र होने के नाते हमने इसके लिए कानूनी लड़ाई का मन बनाया। मई 2020 में अनुराग ने आंध्रप्रदेश उच्च न्यायालय में पीआईएल दाखिल की। इसके लिए बार काउंसिल ऑफ इंडिया व सिविल सोसाइटी का भी सहयोग लिया।

500 छात्रों की फीस हुई माफ 
अनुराग ने कोर्ट में अपनी दलील खुद रखते हुए बताया कि चूंकि विश्वविद्यालय ऑनलाइन क्लास ही ले रहा है, लिहाजा ट्यूशन फीस के अतिरिक्त अन्य कोई शुल्क मसलन लाइब्रेरी फीस, हॉस्टल, कम्प्यूटर फीस, बिजली, खेलकूद आदि के मद में कोई शुल्क नहीं ले सकता। अनुराग के अनुसार हमारी दलीलों को सही ठहराते हुए न्यायालय ने विश्वविद्यालय प्रशासन को इस संबंध में वार्ता कर हल निकालने का आदेश दिया। विश्वविद्यालय अनुदान आयोग और नेशनल ला यूनिवर्सिटी में अनुराग ने कई बार अपना पक्ष रखा। आखिरकार विश्वविद्यालय प्रशासन ने तकरीबन 500 छात्रों के ढाई करोड़ रुपये माफ करने की घोषणा की।


दर्ज हैं कई उपलब्धियां
छात्रों की फीस माफ कराने वाले अनुराग के पास कई उपलब्धियां हैं। अनुराग ने पीएम मेरिट स्कॉलरशिप भी हासिल किया है। इसमें पांच लाख से अधिक छात्र-छात्राओं ने आवेदन किया था। यही नहीं, पिछले तीन वर्षों से अपने विषय में विश्वविद्यालय का गोल्ड मेडल हासिल कर चुके अनुराग कई अन्य प्रतियोगिताओं के भी विजेता रहे हैं। अनुराग देश के वरिष्ठ वकील सलमान खुर्शीद के साथ इंटर्नशिप कर चुके हैं, जबकि यूएन में भी प्रतिनिधिमंडल के सदस्य के रूप में हिस्सा ले चुके हैं। उनके पिता नरेन्द्र तिवारी सेना में हैं।

 


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Moulshree Tripathi

Recommended News

Related News

static