जानें रोचक तथ्य, क्यों 61 हजार की गाड़ी में विदा हुए UP-DGP?

punjabkesari.in Friday, Jan 31, 2020 - 03:00 PM (IST)

लखनऊ: उत्तर प्रदेश पुलिस के मुखिया ओपी सिंह का आज यानि शुक्रवार को कार्यकाल समाप्त हो गया। इसको लेकर हम आपको बताने जा रहे हैं डीजीपी के विदाई समारोह में प्रयोग होने वाली गाड़ी का पारंपरिक इतिहास। इससे जुड़े तथ्य जो बड़े रोचक हैं।

बता दें कि उत्तर प्रदेश के पुलिस महानिदेशक ओपी सिंह 31 जनवरी को रिटायर हुए। इस मौके पर लखनऊ पुलिस लाइन में उन्हें शाही अंदाज तथा पारंपरिक परेड के साथ विदाई दी गई। लेकिन यह विदाई अपने आप में एक इतिहास को भी समेटे होगी। यह इतिहास होगा डीजीपी की गाड़ी का जो अब तक आजाद हिंदुस्तान में यूपी पुलिस की कमान संभाल चुके सभी पुलिस चीफ को विदाई दे चुकी है। यह गाड़ी निकलती भी मात्र विदाई देने के लिए ही है।

1956 में इस कार के लिए बनाई गई लॉग बुक आज भी है मौजूद
यूं तो आपने विंटेज कार की रैलियों में कई पुरानी गाड़ियां देखी होंगी लेकिन डीजीपी के विदाई समारोह का हिस्सा बनने वाली ये गाड़ी खास है। क्रिसलर कारपोरेट के द्वारा बनाई गई इस गाड़ी का नाम किंग्सवे डॉज कार है। 29 नवंबर 1956 में इसे रुपये 61,063.81 में खरीदा गया था। एसएसपी लखनऊ के नाम पर खरीदी गई यह कार अब डीजीपी के नाम पर है। कार का इतिहास एसएसपी लखनऊ के नाम पर डॉज किंग्सवे खरीदकर आई थी। उस समय इसे खरीदने के लिए 61 हजार 63 रुपये 81 पैसे चुकाए गए थे। सीतापुर से राज्य पुलिस मोटर वाहन अधिकारी इसे खरीदकर लाए थे और तत्कालीन एसएसपी लखनऊ को इसकी चाबी सौंपी थीं। वहां से यह कार इंस्पेक्टर जनरल ऑफ पुलिस की सेवा में लगा दी गई। बाद में आईजीपी का पद डीजीपी का हो गया। 1956 में इस कार के लिए बनाई गई लॉग बुक आज भी मौजूद है। इस कार की सर्विस करने वाला एक ही कारीगर लखनऊ में था, जिसकी कुछ सालों पहले ही मौत हो गई।

6 सिलिंडर के साथ 3600 CC की है ऐ कार
किंग्सवे डॉज कार वर्तमान के समय के किसी भी एसयूवी फार्च्यूनर, इनोव क्रिस्टा, टाटा सफारी से लंबी है। 481.3 सेमी लंबी, 186.4 सेमी चौड़ी, 161.6 सेमी ऊंचाई वाली यह गाड़ी 6 सिलिंडर के साथ 3600 सीसी की कार है। तीन फ्रंट और एक बैक गियर के साथ यह गाड़ी 1400 किलोग्राम वजन की है।

अब 58 डीजीपी को कर चुकी विदा
वहीं इस कार के इतिहास पर गौर किया जाये तो परंपरा के तौर पर जब भी उत्तर प्रदेश पुलिस का कोई मुखिया रिटायर होता है तो पुलिस लाइन में दी जाने वाली रैतिक परेड में डीजीपी को इसी कार में बैठाकर कार को रस्सी से बांधकर पुलिस और अधिकारियों द्वारा खींचते हुए विदाई दी जाती है। अब तक 57 डीजीपी को विदाई दे चुकी यह किंग्सवे डॉज गाड़ी 31 जनवरी को यूपी पुलिस के 58वें डीजीपी ओपी सिंह को भी विदाई देने के बाद 58 डीजीपी को विदा कर चुकी।

रिटायरमेंट पर क्या बोले डीजीपी?
वहीं रिटायरमेंट पर अपने सहयोगियों को संबोधित करते हुए ओपी सिंह ने कहा कि लगभग 37 वर्ष की इस सेवा से आज मैं विदा ले रहा हूं। इस दौरान उन्होंने कहा कि उत्तर प्रदेश पुलिस ने मेरे सम्मान में जो भव्य पारंपरिक परेड आयोजित किया है उससे मैं अत्यधिक गौरान्वित हुआ। आज की यह परेड अत्यधिक उच्चकोटि की है। जिसके लिए मै अपने दोनों पदाधिकारियों अपर पुलिस महानिदेशक पीएसी, पुलस आयुक्त लखनऊ और साथ ही साथ इस परेड में साम्मिलित परेड कमांडर से लेकर जितने भी हमारे जवान है सबको अपने और अपने परिवार की तरफ से हार्दिक बधाई देता हूं।  

Ajay kumar