PM के गोद लिए गांव में बिजली मंत्री ने की ‘ग्राम उजाला'' कार्यक्रम की शुरुआत, मिलेगा 10 रुपए में LED बल्ब

punjabkesari.in Thursday, Mar 25, 2021 - 10:00 AM (IST)

वाराणसी: केंद्रीय विद्युत, नवीन और नवीकरणीय ऊर्जा राज्य मंत्री (स्वतंत्र प्रभार) आरके सिंह ने प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के गोद लिए गांव जयापुर में बुधवार को ‘ग्राम उजाला' कार्यक्रम की शुरुआत की, जिसके तहत बड़ी संख्या में एलईडी बल्ब वितरित किए गए। ये बल्ब 10 रुपए में लोगों को उपलब्ध कराए जाएंगे।

इस कार्यक्रम के अंतर्गत एनर्जी इफिसिएन्सी सर्विसेज लिमिटेड (ईईएसएल) के स्वामित्व वाली सब्सिडी कंपनी कन्वर्जन्स एनर्जी सर्विसेज लिमिटेड (सीईएसएल) उच्च गुणवत्ता वाले एलईडी बल्बों का प्रति बल्ब 10 रुपए की वहनीय दर से वाराणसी से ग्रामीण इलाकों में वितरण करेगी। वीडियो कांफ्रेंसिंग के माध्यम से अपने संबोधन में  सिंह ने केंद्र के साथ महत्वाकांक्षी ‘पॉवर फॉर ऑल' (सबके लिए बिजली) समझौते पर हस्ताक्षर करने के करीब 4 वर्ष में ही राज्य के हर गांव में बिजली पहुंचाने के लिए उत्तर प्रदेश सरकार की प्रशंसा की।

उन्होंने उजाला योजना को लागू करने के लिए ईईएसएल द्वारा किए प्रयासों की प्रशंसा की जिसके तहत 36 करोड़ एलईडी बल्बों का वितरण किया जा चुका है। उन्होंने कहा कि देशभर में एक करोड़ 15 लाख स्ट्रीट लाइटों को एलईडी लाइटों में बदल दिया गया है। इससे हजारों मेगावॉट बिजली की बचत हुई है। अब ग्राम उजाला योजना ग्रामीण घरों में लागू की जाएगी जहां एलईडी बल्बों को मात्र 10 रुपए की वहनीय दर पर वितरित किया जाएगा। इस योजना के तहत बिहार के आरा जिले में शुरुआत से दो दिन के भीतर ही 6,150 बल्बों के वितरण के लक्ष्य को पार कर लिया गया।

इस कार्यक्रम के जरिए मात्र 10 रुपए प्रति बल्ब की दर से बेहतर प्रकाश की व्यवस्था की जा सकेगी। इससे बेहतर जीवन स्तर, आर्थिक बचत, अधिक आर्थिक गतिविधियां और ग्रामीण नागरिकों की बेहतर सुरक्षा की व्यवस्था की जा सकेगी। सिंह ने कहा कि ग्राम उजाला कार्यक्रम के पहले चरण के तहत एक करोड़ 50 लाख एलईडी बल्बों का वितरण किया जाएगा। इससे भारत की जलवायु परिवर्तन कार्यनीति के तहत 2025 मिलियन केडब्ल्यूएच प्रतिवर्ष ऊर्जा की बचत होगी और कार्बन डाइऑक्साइड का उत्सर्जन प्रतिवर्ष 1.65 मिलियन टन कम होगा।

इस कार्यक्रम के तहत 7 वॉट और 12 वॉट के एलईडी बल्बों को 3 साल की वारंटी के साथ ग्रामीण उपभोक्ताओं को सामान्य चमकीले बल्बों को लौटाने पर उपलब्ध कराया जाएगा। ग्राम उजाला कार्यक्रम 5 जिलों के सिर्फ उन्हीं गांवों में लागू किया जाएगा जहां उपभोक्ता पुराने सामान्य बल्बों के स्थान पर कम से कम 5 एलईडी बल्ब लेंगे। इन ग्रामीण घरों में बिजली के उपयोग की निगरानी के लिए मीटर लगाए जाएंगे। कार्बन क्रेडिट को शाइन प्रोग्राम ऑफ एक्टिविटीज के तहत खरीदारों की जरूरतों के आधार पर स्वैच्छिक कार्बन मानक के रूप में सत्यापित करने के विकल्प के साथ तैयार किया जाएगा।


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Content Writer

Anil Kapoor

Recommended News

Related News

static