Bahraich: संदिग्ध परिस्थितियों में तेंदुए की मौत, दूसरे तेंदुए से संघर्ष में मौत होने की आशंका

punjabkesari.in Wednesday, Sep 21, 2022 - 01:53 PM (IST)

बहराइच: जिले में कतर्नियाघाट वन्यजीव विहार के ककरहा वन रेंज में एक खेत में लगभग डेढ़ वर्ष की मादा तेंदुआ मृत पायी गयी। वन विभाग की तरफ से यह जानकारी दी गई। वन विभाग के अधिकारी के अनुसार, तेंदुए की मौत की संभावित वजह नर तेंदुए द्वारा यौन- संसर्ग के प्रयास को मादा द्वारा अस्वीकार करने पर हुई लड़ाई अथवा वन क्षेत्र पर आधिपत्य को लेकर संघर्ष हो सकता है। 

दुधवा नेशनल पार्क के मुख्य वन संरक्षक एवं क्षेत्र निदेशक संजय पाठक ने बुधवार को बताया, “मंगलवार सुबह वन कर्मियों को सूचना मिली कि कतर्नियाघाट वन्यजीव प्रभाग के ककरहा रेंज में महबूबनगर जंगल के पास एक खेत में एक मादा तेंदुए का शव मिला है। वन विभाग के कर्मियों ने मृत तेंदुए के शव को कब्जे में लेकर उच्चाधिकारियों की अनुमति से विशेषज्ञ पशु चिकित्सकों के पैनल द्वारा वरिष्ठ अधिकारियों की मौजूदगी में उसका पोस्टमार्टम कराया। पोस्टमार्टम के बाद नियमानुसार मृतक तेंदुए के शव को जला दिया गया है।” पाठक ने बताया, “पोस्टमार्टम रिपोर्ट व स्थलीय निरीक्षण के निष्कर्ष से यह अनुमान लगाया जा रहा है कि मंगलवार तड़के एक ही प्रजाति के दो तेंदुओं के बीच संघर्ष के परिणाम स्वरूप मादा तेंदुए की मौत हुई है। मृत मादा तेंदुए की उम्र करीब डेढ़ वर्ष आंकी जा रही है जबकि हमलावर तेंदुए के बड़ी उम्र का होने की संभावना है।” 

पाठक ने बताया, “किन्हीं परिस्थितियों में जब मादा तेंदुआ नर तेंदुए के साथ यौन- संसर्ग के लिए तैयार नहीं होती तब नर तेंदुआ चिढ़कर और उत्तेजित होकर आक्रामक व हमलावर हो जाता है। मृत तेंदुए के चेहरे व गर्दन पर मिली चोटों और घटनास्थल पर मौजूद पद चिन्हों को देखते हुए इस मामले में अधिक संभावना यौन संसर्ग के लिये तैयार ना होने पर संघर्ष की ही जताई जा रही है।'' उन्‍होंने बताया कि दूसरी संभावना एक तेंदुए के प्राकृतिक वास में दूसरे तेंदुए के प्रवेश होने की स्थिति में क्षेत्र पर आधिपत्य को लेकर हुए संघर्ष की भी है। उन्होंने स्पष्ट किया, ‘‘दोनों ही स्थितियों में मृत्यु का कारण दो तेंदुओं के बीच संघर्ष ही माना जा रहा है।” कतर्नियाघाट वन्यजीव प्रभाग के प्रभागीय वन अधिकारी आकाशदीप बधावन ने बताया, "घटनास्थल का निरीक्षण किया गया है। अधिकारी एवं वन कर्मी घटनास्थल के निकट कैम्प कर लोगों को सतर्क रहने की सलाह दे रहे हैं तथा वन विभाग की टीम क्षेत्र की निगरानी कर रही है।'' 

Content Writer

Imran