दुनिया की पहली हॉस्पिटल ट्रेन है लाइफलाइन, पहुंची प्रयागराज रेलवे स्टेशन

punjabkesari.in Sunday, Dec 15, 2019 - 05:44 PM (IST)

प्रयागराजः लाइफलाइन यानी जीवन रेखा जो जीवन को बचाए और सुरक्षित करे। ऐसी ही लाइफलाइन एक्सप्रेस ट्रेन आज प्रयागराज के सूबेदारगंज रेलवे स्टेशन पर पहुंची। अगले 20 दिनों तक ये ट्रेन रहेगी। 7 बोगियों की इस ट्रेन में लोगों को कई तरह की बीमारियों से संबंधित जांच, और इलाज की सुविधा मिलेगी। वहीं दिल्ली व मुंबई के कई हाई डॉक्टर्स कई रोगों की जांच करेंगे।

यूपी सरकार के प्रवक्ता व कैबिनेट मंत्री सिद्धार्थ नाथ सिंह जो कि उक्त समय सूबेदारगंज रेलवे स्टेशन पर उपस्थित थे। उन्होंने ट्रेन का निरीक्षण करने के बाद कहा कि लाइफलाइन ट्रेन जो कि विश्व की पहली चलती फिरती रेल अस्पताल है। ये ट्रेन 8 जनवरी 2020 तक स्टेशन पर ही रहेगी।

इस बात में कोई शक नहीं कि लाइफलाइन एक्सप्रेस ज़रूरतमंद एवं आर्थिक रूप से कमजोर वर्ग के लिए स्वास्थ्य क्षेत्र में वरदान साबित होगी। इसमें कई गंभीर बीमारियों के इलाज की व्यवस्था है। रोगों के जांच, उपचार एवं ऑपरेशन पूर्ण रूप से निशुल्क किए जाएंगे। सिद्धार्थ नाथ सिंह ने कहा कि यहां भर्ती होने वाले मरीज़ों के लिए निःशुल्क दवा, भोजन और ठहरने की भी सुविधा होगी।

ट्रेन के सूबेदारगंज रेलवे स्टेशन पहुंचने पर डॉ. परितोष, डॉ. पलक, डॉ. अनिल (प्रभारी),  डॉ. राहुल सिंह, डॉ. चितांशु शुक्ला, ADM वित्त और राजस्व एमपी सिंह सहित रेलवे के कई अधिकारी व कर्मचारी भी मौजूद रहे।

दुनिया की पहली हॉस्पिटल ट्रेन है लाइफलाइन
लाइफलाइन एक्सप्रेस दुनिया की पहली हॉस्पिटल ट्रेन है. 1991 में चलाई गई लाइफ लाइन एक्सप्रेस ने देश भर का सफर किया है।

लाइफलाइन का मकसद दूर-दराज और दुर्गम इलाकों में मेडिकल सहायता पहुंचाना है
इसका मकसद दूर-दराज और दुर्गम इलाकों में मेडिकल सहायता पहुंचाना है। लाइफलाइन अपने मकसद में सफल भी रही है। इसे हम इसी बात से समझ सकते हैं कि इस ट्रेन ने देश भर का सफर किया है।

लाइफलाइन का संचालन इम्पैक्ट इंडिया फ़ाउंडेशन भारतीय रेलवे के साथ मिलकर करती है। अलग-अलग राज्यों में कई प्राइवेट और पब्लिक ऑर्गनाइजेशन इसके प्रोजेक्ट्स को स्पॉन्सर करते हैं।

एक्सप्रेस में है बेहतरीन स्टेट-ऑफ-द-आर्ट ऑपरेशन थिएटर
लाइफलाइन एक्सप्रेस में बेहतरीन स्टेट-ऑफ-द-आर्ट ऑपरेशन थिएटर है। लाइफलाइन एक्सप्रेस में मोतियाबिंद ऑपरेशन के जरिए आंखों की रोशनी लौटाने, सर्जरी के जरिए कटे होठ ठीक करने, दांतों का इलाज जैसी सुविधाएं दी जाती हैं।

Tamanna Bhardwaj