गोरखनाथ मंदिर में जल्द शुरू होगा लाइट एंड साउंड सिस्टम, श्रद्धालु उठा सकेंगे लुत्फ

punjabkesari.in Monday, Sep 17, 2018 - 05:36 PM (IST)

गोरखपुरः  पूर्वी उत्तर प्रदेश के प्रमुख धार्मिक स्थल गोरखनाथ मंदिर में श्रद्धालु जल्द ही लाइट एंड साउंड शो का लुफ्त उठा सकेंगे। मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ की पहल पर मंदिर परिसर पर छह करोड़ 82 लाख रूपए की लागत से शुरू होने वाले इस शो के लिये केन्द्र सरकार ने चार करोड रूपये का अनुदान दिया है जबकि राज्य सरकार के खजाने से 2 करोड 82 लाख रूपये खर्च किये गये हैं। 

करीब 40 मिनट का यह शो मंदिर परिसर में स्थित भीम सरोवर में खुले आसमान के नीचे प्रदर्शित किया जायेगा और करीब 500 दर्शक एक साथ बैठकर इस शो के माध्यम से नाथ पंथ की महिमा को देख और जान सकेंगे। योगी ने रविवार देर रात शो के ट्रायल को ध्यानमग्न होकर देखा। मुख्यमंत्री की विशेष पहल पर केन्द्र सरकार के पर्यटन मंत्रालय के स्वदेश दर्शन योजना के तहत इस शो को तैयार किया गया है। 

आधिकारिक सूत्रों ने बताया कि शो के प्रदर्शन की शुरूआत सूर्यास्त के साथ होगी और ऐसे में जाडे और गर्मी में शो का समय अलग-अलग तय किया जाएगा। मुख्यमंत्री के सामने टेसिटिंग प्रस्तुति के बाद क्षेत्रीय पर्यटन अधिकारी रविन्द्र कुमार मिश्र ने बताया कि शो को शुरू करने की तैयारी पूरी हो चुकी है। थोड़ी बहुत जो कमियां हैं। उन्हें जल्द से जल्द दूर करके इसके लोकार्पण की तारीख तय कर ली जाएगी।  

Ruby