कांग्रेस की तरह इस बार विधान परिषद से गायब हो जाएगी बसपा

punjabkesari.in Monday, Feb 26, 2024 - 12:28 PM (IST)

लखनऊ: कांग्रेस की तरह इस बार बहुजन समाज पार्टी भी विधान परिषद से गायब हो जाएगी ! वजह यह है कि बसपा के एक मात्र सदस्य भीम राम आंबेडकर का कार्यकाल समाप्त हो रहा है। 13 सीटों के लिए होने जा रहे चुनाव में बसपा का कोई सदस्य नामांकन करने की भी स्थिति में नहीं है।



जानिए विधान परिषद में जीतने के लिए कितने वोट चाहिए
राज्यसभा चुनाव के बाद प्रदेश में विधान परिषद की खाली सीटों के लिए चुनाव होंगे। इसके लिए चार मार्च से नामांकन शुरू होगा। वर्तमान में विधानसभा में 399 विधायक हैं। विधान परिषद के एक प्रत्याशी को जीतने के लिए 29 वोट चाहिए होते हैं, जबकि नामांकन करने के लिए 10 विधायक प्रस्तावक के तौर पर होने चाहिए। ऐसे में बसपा के लिए विधान परिषद चुनाव में जीतना तो दूर वर्तमान परिस्थिति में प्रत्याशी का नामांकन दाखिल करना भी असंभव नजर आ रहा है। मालूम हो कि भारत निर्वाचन आयोग की ओर से घोषित कार्यक्रम के अनुसार चार मार्च से नामांकन शुरू होगा, जबकि मतदान 21 मार्च को होगा। इसी दिन परिणाम घोषित किये जाएंगे। परिषद के 13 सदस्यों का कार्यकाल पांच मई को समाप्त हो रहा है। इसी के मद्देनजर चुनाव कार्यक्रम घोषित किये गये हैं।



11 मार्च तक प्रत्याशी नामांकन कर सकेंगे
प्रत्याशी चार मार्च से 11 मार्च तक नामांकन कर सकेंगे। 12 मार्च को नामांकन पत्रों की जांच की जाएगी। इसके बाद 14 मार्च तक प्रत्याशी नाम वापस ले सकेंगे। 21 मार्च को पूर्वान्ह 9 बजे से अपरान्ह चार बजे तक मतदान होगा। इसी दिन शाम पांच बजे से मतगणना होगी।

Content Writer

Ajay kumar