रामपुर: लॉकडाउन के बीच खुली शराब की दुकानें, सोशल डिस्टेंसिंग के साथ लोगों ने जमकर की खरीद

punjabkesari.in Tuesday, May 05, 2020 - 10:10 AM (IST)

रामपुर: लॉकडाउन के बीच खुल रही शराब की दुकानों के सामने लगी हुई लंबी-लंबी कतारें यह साबित कर रही हैं कि प्यास बुझाने के लिए सिर्फ पानी ही काफी नहीं है। मामला उत्तर प्रदेश के रामपुर जिले का है। जहां लगभग 40 दिन के बाद खुलने वाली शराब की दुकानों पर शराब खरीदने वाले स्कूल के बच्चों की तरह बेहद अनुशासित हैं और सोशल डिस्टेंस बनाए हुए हैं। अब ऐसे में यह देखना दिलचस्प होगा कि क्या यह अनुशासन और लॉकडाउन नियमों का पालन तब भी जारी रहेगा जब बोतल में बंद शराब का घूंट इन शराब प्रेमियों के गले से नीचे उतर जाएगा।

जानकारी मुताबिक शराब की दुकान पर पहुंचे बिजनेसमैन गुलशन अरोड़ा ने बताया कि शासन और प्रशासन के आदेश के बाद शराब की दुकानें खुली हैं। इसके बाद यहां खरीदारों की भीड़ लगी है और लोग बहुत अनुशासन के साथ शराब खरीद रहे हैं। उन्होंने बताया हमारे देश को मजबूत करने के लिए शराब पान गुटखा यह कुछ खास चीजें हैं, जिनकी बिक्री से रोक हटाने के बाद सरकार ने बहुत बड़ा कदम उठाया है, इससे हमारी अर्थव्यवस्था को फायदा होगा। वहीं उन्होंने कहा कि पान और गुटके की दुकानों को भी खुल जाना चाहिए।

इस संबंध में आबकारी अधिकारी अवधेश कुमार ने बताया कि जो कंटेनमेंट एरिया हैं वहां की सभी दुकानें बंद रहेंगी, जो कंटेनमेंट एरिया हॉटस्पॉट में है वह नहीं खुलेगी बाकी सभी दुकानें सुबह 10:00 बजे से शाम 7:00 बजे तक खोलने के निर्देश हैं। जिनमें सोशल डिस्टेंसिंग का पालन करने को कहा गया है। कोविड-19 के जो मानक निर्धारित किए गए हैं उसका शत-प्रतिशत पालन करना है और किसी भी दशा में एक बार में 5 से ज्यादा ग्राहक दुकान पर नहीं रहेंगे अगर आवश्यकता हुई तो उन लोगों के मोबाइल नंबर नोट करके उन व्यक्तियों को होम डिलीवरी भी करने के प्रयास किए जाएंगे।

बता दें कि  उत्तर प्रदेश के रामपुर जिले में देसी शराब की 159 दुकानें हैं। जिनमें अंग्रेजी शराब की 43 दुकानें हैं और बीयर की 46 दुकानें हैं। जिलें में 7 मॉडल शॉप है। किसी भी दुकान पर यह स्पष्ट कहा गया है कि बैठ कर पीने की व्यवस्था होती है। मॉडल शॉप में और देसी में वह नहीं रहेगी कोई दुकान कोई कैंटीन कहीं नहीं खुली रहेगी। सभी बाहर के अनुव्यापन बंद रहेंगे जब तक शासन से आदेश नहीं आ जाता है।

Anil Kapoor