दहेज लोभियों के मुंह पर दुल्हन ने मारा तमाचा

punjabkesari.in Wednesday, Apr 20, 2016 - 08:43 PM (IST)

कौशांबी(शिवनंदन साहू): दहेज लेना और देना दोनों पाप माना जाता है फिर भी दहेज के लोभियों ने लड़की के घरवालों से मांग कर डाली। लेकिन दहेज लोभियों का ये फैसला उन्हीं पर भारी पड़ेगा शायद उन्होंने सपने में भी नहीं सोचा था। लड़की ने शादी से इनकार करके न केवल इन्हें करारा जवाब दिया बल्कि इनके खिलाफ थाने में मुकद्दमा भी दर्ज करा दिया। लड़की के इस फैसले की जहां गांव के लोगों द्वारा तारीफ की जा रही है वहीं दहेज लोभियों के लिए यह गले की फांस बन चुका है। 
 
 
क्या है मामला?
चरवा थाना के मलाक नागर गांव की नसीसा देवी की शादी 20 अप्रैल को खराज थाना के पल्टीपुर गांव निवासी सूरज पटेल के साथ तय हुई थी।  नसीसा के परिजनों ने सगाई समारोह में 50 हजार व तिलक समारोह में एक लाख रुपया नगद के आलावा काफी सामान उपहार में दिया था। तिलक के बाद सूरज व उसके परिवार वाले शादी में 5 लाख रूपये व दो बीघा खेत की मांग करने लगे। दहेज़ की भारी भरकम मांग सुनकर नसीसा के परिजन परेशान हो उठे। दहेज़ लोभियों की मांग नसीसा के कानों में पड़ी तो उसने साहस भरा फैसला परिजनो को सुना दिया। नसीसा ने दलील दिया कि शादी से पहले जो परिवार सिर्फ रुपयों की कद्र करता है वह उसके साथ कैसा व्यवहार करेगा। यही सोचकर साहसिक युवती ने शादी से इनकार कर दिया। इतना ही नहीं नसीसा ने दहेज लोभी लड़के व उसके परिजनों के खिलाफ कोखराज थाने में शिकायत भी दर्ज करावा दी।

दहेज के लालचियों को सबक
दुल्हन बनने से पहले नसीसा के साहसिक फैसले को परिजनों भी स्वीकार कर लिया। युवती के चाचा का कहना है कि जो परिवार शादी से पहले दुल्हन से अधिक रुपयों का लालची हो उसके साथ सम्बन्ध न करना ही बेहतर है। वहीं नसीसा की मां इस फैसले पर गर्व करते हुए कहती हैं कि इससे समाज में बेहतर सन्देश जायेगा और दहेज के लालचियों को सबक मिलेगा।
 
क्या कहती है पुलिस?
शादी से पहले दहेज़ की मांग करने वालों की शिकायत मिलने के बाद पुलिस ने जांच शुरू कर दी है। पुलिस अधीक्षक वी.के. मिश्रा का कहना है कि नसीसा ने बेहतर पहल किया है। दहेज लोभियों के खिलाफ जांच करके उचित कार्रवाई की जाएगी।