लॉकडाउनः खुले आम बिक रहा प्रतिबंधित पान मसाला, रोजाना लगता है सट्टा

punjabkesari.in Friday, May 01, 2020 - 05:31 PM (IST)

कासगंजः खतरनाक कोरोना वायरस का संक्रमण देश में अपना पांव पसारता ही जा रहा है। ऐसे में उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने पान मसाला तंबाकू पर प्रतिबंध लगा दिया है। वहीं जनपद कासगंज में CM के आदेश की जमकर धज्जियां उड़ाई जा रही है। पान मसाले का काम करने वाले  कारोबारी लॉकडाउन के दौरान जमकर ऊंचे दामों पर गुटखा बेच रहे हैं। आलम यह है कि रोजाना सट्टे की तरह पान मसाले के दाम सुबह-सुबह ही तय हो जाते है। उसके बाद पूरे दिन उसी रेट पर पान मसाला बिकता है। फुटकर दुकानदार और तमाम एजेंट सक्रिय हैं।

बता दें कि इन दिनों लॉकडाउन के दौरान कासगंज में चार गुना से पांच गुना कीमतों में पान मसाले की फुटकर बिक्री हो रही है। जहां पान मसाले के कारोबारियों की बल्ले-बल्ले है तो, वहीं उपभोक्ता की जेब पर डाका डाला जा रहा है। इन सब के बीच जिम्मेदार अफसरान सब कुछ देखते हुए भी मौन हैं। UP में पान मसाले की बिक्री पूरी तरह प्रतिबंधित है, लेकिन इस प्रतिबंध का प्रभाव सिर्फ उपभोक्ताओं तक ही नजर आ रहा है। एकजुट होकर कारोबारियों ने कालाबाजारी के मानक तय कर दिए हैं। सभी पान मसाले के माफिया मिलकर एक दिन पहले ही अपने-अपने ब्रांडों की कीमतें तय कर लेते हैं। अगले दिन सुबह से इन्हीं कीमतों पर इनकी बिक्री हो रही है। फुटकर दुकानदार और तमाम एजेंट सक्रिय हैं।

न लॉकडाउन का मान न सोशल डिस्टेंसिंग की परवाह
खाद्य एवं औषधि प्रशासन के अधिकारी नादिर अली ने बताया कि इस समय पान मसाला प्रतिबंधित है। जानकारी मिली है कि कालाबाजारी चल रहा है। गोदामों व विक्रेताओं के घरों पर तो सुबह तीन बजे से ही खरीददारों की लाइन लग जाती है। यदी इस तरह का कोई काम हो रहा है तो उसके खिलाफ अभियान चलाकर सख्त कार्यवाई की जाएगी।

Author

Moulshree Tripathi