लॉकडाउन: घर से काम करने वाले हो जाएं सावधान, बढ़ा रैनसमवेयर अटैक का खतरा

punjabkesari.in Monday, Apr 27, 2020 - 07:34 PM (IST)

प्रयागराज: कोरोना वायरस के बढ़ते संक्रमण को देखते हुए देशव्यापी लॉकडाउन घोषित है। ऐसे में घर से काम करने वाले जरा सतर्क हो जाएं। ऑनलाइन काम करने वालों के लिए पुलिस की ओर से जागरूक किया जा रहा है। इस दिनों रैनसमवेयर अटैक का खतरा बढ़ गया है। पुलिस समेत अन्य सभी संस्थान से जुड़े कर्मचारियों को गाइडलाइन जारी की गई है। विंडोज सिस्टम में खतरा बना है। लेकिन थोड़ी सावधानी बरतने से इस खतरे को दूर किया जा सकता है।

बता दें कि कुछ दिन पहले प्रयागराज स्थित धूमनगंज के एक व्यापारी को हैकरों ने निशाना बनाया। ईमेल के जरिये कंप्यूटर में वायरस भेजकर पूरा सॉफ्टवेयर हैक कर लिया। इसके बाद मेल भेजकर बताया कि अगर डाटा चाहिए तो 6 बिट क्वाइन फिरौती देनी होगी। पीड़ित व्यापारी ने ऑनलाइन शिकायत दर्ज कराने के बाद धूमनगंज थाने में साइबर अपराध की एफआईआर दर्ज कराई। लेकिन पुलिस हैकर तक नहीं पहुंच सकी। इस तरह की हो रही घटनाओं को देखते हुए शासन की ओर से कुछ गाइडलाइन जारी की गई है। एसएसपी सत्यार्थ अनिररुद्ध पंकज ने बताया कि कुछ सावधानियां बरतकर साइबर अटैक से बचा जा सकता है।

सर्वप्रथम इन बातों का ध्यान रखें-
1. किसी बाहरी ईमेल के अटैचमेंट को कभी न खोलें। 2. रैनसमवेयर हमले से डाटा बचाने के लिए इंटरनल बैकअप रखें। 3. वेबसाइट की तरह प्रतीत होने वाले एड्रेस पर मामूली अंतर होता है, उसे पहचाने। 4. केवल विश्वसनीय साइटों से ही एप्लीकेशन डाउनलोड करें। 5. अपठित और बाहरी लोगों से लिए यूएसबी का उपयोग न बिल्कुल न करें। 6. ईमेल सत्यापन, स्पैम को रोकने और स्पूफिंग का पता लगाने के लिए वर्क फ्रेम तैयार करें।

Edited By

Umakant yadav