लॉकडाउन ने बदल दिए व्यापार के तरीके, सभी को बना दिया सब्जी-फल विक्रेता

punjabkesari.in Thursday, May 14, 2020 - 04:00 PM (IST)

नोएडाः कोरोना संक्रमण के चलते हुए लॉकडाउन लोगों के व्यापार को भी बदल दिया है। इस दौरान काफी लोगों ने अपने व्यापार तक को बदल दिया है। अब ज्यादातर लोग सब्जी और फल का व्यापार करते नजर आ रहे हैं। जो लोग पहले हलवाई का कार्य करते थे या चाइनीस फास्ट फूड बेचते थे। अब वह सभी लोग फल और सब्जी विक्रेता बन गए हैं, क्योंकि लॉकडाउन में इन्हीं चीजों को छूट दी गई थी। 

नोएडा में फलों की रेहड़ी लगाने वाले एक व्यक्ति ये बातचीत की गई तो उसने बताया कि वह पहले फेब्रिकेशन की दुकान पर कार्य करता था, लेकिन जैसे ही लॉक डाउन शुरू हुआ तो फेब्रिकेशन का ठप हो गया सभी दुकानें बंद हो गई। सरकार के द्वारा सब्जियों, फल विक्रेताओं को छूट दी गई तो यह भी फल और सब्जी विक्रेता ही बन गए। जिसके चलते अब ये नोएडा में फलों की रेहड़ी लगाते है। 

इनका कहना है कि जब लॉकडाउन पूर्ण रूप से खुल जाएगा और दुकान खुलने की परमिशन मिल जाएगी तो दोबारा से अपना कार्य शुरू कर देंगे, लेकिन फिलहाल बच्चों का पेट पालना है तो इसलिए सब्जी और फल बेचने को मजबूर हैं। वहीं दूसरी तरफ रेहड़ी लगाकर फल बेच रहा है यह व्यक्ति दरअसल होटल पर कार्य करता था।चाऊमीन, बर्गर, बनाकर अपने परिवार का पेट पालता था, लेकिन कोरोना संक्रमण के चलते हुए लॉक डाउन ने इस व्यक्ति के व्यापार को भी बदल कर रख दिया।

ये लोग केवल उदहारण हैं, ऐसे ही ना जाने कितने लोग हैं जो अपने पुराने कामों को छोड़कर फल और सब्जी बेच रहे हैं। कहि मिठाई वाला तो फ़ास्ट फ़ूड वाला सब सब्जी और फल विक्रेता बन गए हैं। 
 

Tamanna Bhardwaj