लॉकडाउन: रोजी-रोटी से परेशान 30 लाख श्रमिकों के खाते में CM योगी ने भेजे 1-1 हजार रुपये

punjabkesari.in Saturday, May 02, 2020 - 02:27 PM (IST)

लखनऊ: कोरोना वायरस के बढ़ते संक्रमण को रोकने लिए देशव्यापी लॉकडाउन जारी है। इससे देश के उन श्रमिकों की रोजी-रोटी छिन गई जो रोज कमाकर अपना और अपने परिवार का जीवन यापन करते हैं। इसी को लेकर उत्तर प्रदेश के सीएम योगी आदित्यनाथ ने 1 मई अंतर्राष्ट्रीय मजदूर दिवस के दिन राज्य के श्रमिकों का सम्मान करते हुए उनके खाते में एक-एक हजार रुपये भरण-पोषण के लिए भेजे हैं। उन्होंने अंतर्राष्ट्रीय मजदूर दिवस पर राज्य के श्रमिकों और कामगारों को बधाई दी है। उन्होंने कहा है कि विकास में श्रमिकों की बड़ी भूमिका को ध्यान में रखते हुए उन्हें सम्मान और सुरक्षा देना हमारा फर्ज है, हम वही कर रहे हैं। 

सीएम ने कहा कि लॉकडाउन के दौरान 'प्रधानमंत्री गरीब कल्याण' के जरिए इस वर्ग के लिए 17 हजार करोड़ रुपए का पैकेज दिया गया। इस पैकेज से कामगार, श्रमिक, किसान, युवा और उद्योग में कार्यरत श्रमिक लाभान्वित हुए हैं। सरकार का पूरा प्रयास है कि इस वर्ग को कोई तकलीफ न हो। इसी क्रम में मजदूर दिवस पर श्रमिकों का सम्मान करते हुए 30 लाख श्रमिकों को उनके भरण-पोषण के लिए एक-एक हजार रुपये उनके बैंक खातों में ट्रांसफर किए जा रहे हैं। इसी क्रम में 17 लाख लोगों को स्थानीय स्तर पर रोजगार देने का काम शुरू किया गया है।

उन्होंने कहा कि राज्य का श्रमिक देश में कहीं भी है कोटेदार से ले सकता है राशन। मुख्यमंत्री ने कहा कि 18 करोड़ लोगों को पोर्टेबिलिटी के माध्यम से खाद्यान्न उपलब्ध कराने की कार्य योजना को आगे बढ़ाया जा रहा है। अब तक दो चरणों में 18-18 करोड़ लोगों को प्रदेश के अंदर खाद्यान्न उपलब्ध कराया जा चुका है। 

Edited By

Umakant yadav