लॉकडाउनः नरेंद्र गिरी ने की देशभर के मठ मंदिरों को खोले जाने की अपील

punjabkesari.in Friday, May 08, 2020 - 04:04 PM (IST)

प्रयागराजः कोरोना वायरस ने पुरी दुनिया को बेहाल कर दिया है। कुछ लोग कोरोना से अपनी जान गंवा चुके हैं, कुछ उससे ग्रसित है, और अन्य इस महामारी को रोकने के लिए लगाए गए लॉकडाउन से परेशान है। इसी कड़ी में साधु संतों की सर्वोच्च संस्था अखिल भारतीय अखाड़ा परिषद के अध्यक्ष नरेन्द्र गिरी ने प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी को भेजे अपने पत्र में देशभर के बंद मठ मंदिरों को खोले जाने की अपील की है।

परिषद के अध्यक्ष और महामंत्री महंत हरिगिरी ने सभी पदाधिकारियों की ओर से प्रधानमंत्री, गृह मंत्री अमित शाह, रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह और सूबे के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ को पत्र भेजकर बंद देश भर के मठ मंदिरों को खोले जाने की मांग की।

नरेन्द्र गिरी ने पत्र के जरिए कहा है कि जिस तरह से आवश्यक वस्तुओं की दुकानें खोले जाने का केन्द्र और राज्य सरकारों ने आदेश दिया है, उसी तरह से अब देश के सभी छोटे-बड़े मठ- मंदिरों को भी श्रद्धालुओं के लिए खोलने की अनुमति मिलनी चाहिए। उन्होंने कहा है कि सभी मठ और मंदिर कोरोना से बचाव के लिए केन्द्र सरकार और डब्लूएचओ के निर्देशों का पूरी तरह से पालन भी करेंगे। महंत नरेन्द्र गिरी ने कहा है कि मंदिर खुलने पर मंदिर प्रबंधन और पुजारी मंदिरों में हैंडवाश, मास्क की व्यवस्था करेंगे और मंदिर में श्रद्धालुओं को दर्शन कराने के लिए निश्चित दूरी पर लाइनें लगवाकर सोशल डिस्टैंसिंग का भी पूरी तरह से पालन कराएंगे।

उन्होंने कहा है कि कोरोना को लेकर पिछले डेढ़ माह से देश में लॉकडाउन है और लगभग दो माह से मंदिरों के कपाट बंद हैं। ऐसे में मंदिरों में पुजारियों और अन्य कर्मचारियों के वेतन देने में भी बहुत कठिनाई आ रही है। उन्होंने कहा है मंदिर खुलने से लोग यदि मंदिर में दर्शनों को जायेंगे तो अपने आराध्य से कोरोना को खत्म करने के लिए प्रार्थना भी करेंगे। उन्होंने कहा है कि सनातन परम्परा में लोगों का ऐसा विश्वास है कि आराधना से लोगों के कष्ट दूर होंगे और कोरोना का भी प्रभाव कम होगा, लेकिन मंदिर बंद होने से लोग अपने आराध्य से प्रार्थना भी नहीं कर पा रहे हैं। 

Tamanna Bhardwaj