लॉकडाउनः न बैंडबाजा और न ही बाराती...सपने में भी न सोची होगी ऐसी शादी

punjabkesari.in Monday, Apr 27, 2020 - 11:52 AM (IST)

हमीरपुरः लॉकडाउन के चलते शादियों के इस सीजन में शहनाई की गूंज भी नहीं सुनाई दे रही है। इसी कड़ी में हमीरपुर जिले में एक ऐसी अनोखी शादी हुई है,जहां शादी करने दूल्हा बिना बैंड-बाजा और बाराती के पहुंचा और दुल्हन के साथ सात फेरे लिए।  शहर से दूर जंगल मे स्थित सिंह महेश्वर मन्दिर प्रांगड़ में सम्पन्न हुई। इस अनोखी शादी में दूल्हा, दुल्हन मास्क लगा कर एक दूसरे को जयमाल डाला। इस शादी में कुल 5 लोग ही शामिल हुए थे।

हमीरपुर ज़िले में कार्यरत एक टीवी चैनल के पत्रकार की 6 माह पूर्व ही अक्षय तृतीया के दिन शादी तय हुई। शादी निकट आते ही कोरोना के चलते देश मे लॉकडाउन हो गया तब इस शादी में संकट पैदा हो गया था। लेकिन प्रशासन की सलाह से यह तय हुआ कि अगर शादी करनी ही है तो लॉक डाउन के नियमों का पालन करते हुए कुल पांच लोगों की मौजूदगी में शादी की जाएगी।

इसी को ध्यान में रखते हुये अक्षय तृतीया को हमीरपुर शहर के बाहर यमुना नदी के तट पर  स्थित प्रसिद्ध सिंह महेश्वर मन्दिर में भगवान शिव को साक्षी मान कर दूल्हा दुल्हन ने एक दूसरे को जय माला पहना कर शादी कर के दाम्पत्य जीवन की शुरुआत की है। लॉकडाउन का पालन कर सादगी से हुई इस शादी की सभी लोग सराहना कर रहे हैं। इतना ही नहीं शादी में सोशल डिस्टेंसिंग का भी पूरा ध्यान रखा गया। 

Tamanna Bhardwaj