लॉकडाउन: गोलमाल कर खाद्य सामग्री के पैकेट में बेचा जा रहा पान मसाला

punjabkesari.in Thursday, Apr 23, 2020 - 11:16 AM (IST)

ललितपुर: कोरोना वायरस के बढ़ते संक्रमण को देखते हुए पूरे भारत में फेज-2 लॉकडाउन घोषित है। इसी क्रम में उत्तर प्रदेश सरकार ने संक्रमण को रोकने के लिए पान मसाला और तंबाकू के इस्‍तेमाल को प्रतिबंधित कर दिया है। लेकिन, इसे बाजार में बेचने के लिए लगातार गोलमाल के हथकंडे अपनाए जा रहे हैं। कारोबारी तंबाकू को खाद्य सामग्री जैसे हल्दी और मिर्च पाउडर के पैकेट में पैक कर बाजार में बेच रहे हैं।

बीड़ी और सिगरेट की बिक्री पर भी लगी रोक
बता दें कि लॉकडाउन के दौरान केवल आवश्यक सामानों को बेचने की अनुमति है। इसके अलावा अन्य व्य़वसाय पूरी तरह बंद चल रहे हैं। योगी सरकार ने पान मसाला के अलावा बीड़ी और सिगरेट की बिक्री पर भी पूरी तरह रोक लगा दी है। ये कदम थूकने से वायरस का संक्रमण फैलने के खतरे को देखते हुए उठाया गया है। मुख्य खाद्य सुरक्षा अधिकारी केएन त्रिपाठी का कहना है कि इस तरह के मामलों में सेक्टर मजिस्ट्रेट को कार्रवाई करने का पूरा अधिकार है।

रोक के बाद तंबाकू उत्पाद के दामों में आई बढ़ोतरी
सराकर के रोक के बाद तंबाकू उत्पाद के दाम काफी बढ़ गए हैं। आवश्यक सामान की आपूर्ति के लिए राशन की दुकानें खुली हैं। इसी की आड़ में इन प्रतिबंधित सामानों की बिक्री की जा रही है। बताया जा रहा है कि इसके दाम में काफी ज्यादा इजाफा हुआ है। कानूनी कार्रवाई से बचने के लिए दुकानदारों ने पैकेट बदल दिए। मसालों के पैकेट में तंबाकू के उत्पाद बेचे जा रहे हैं। इस मामले में एसडीएम सदर ने बताया कि इस पर सख्ती से रोक लगाने के लिए प्रशासन सर्च ऑपरेशन चलाएगा।

 

Edited By

Umakant yadav