लॉकडाउन: पविहन विभाग ने तैयार किया सेंसर स्प्रे, अब हर यात्री होगा सेनेटाइज

punjabkesari.in Friday, Apr 24, 2020 - 02:09 PM (IST)

लखनऊ: लॉकडाउन खत्म होने के बाद उत्तर प्रदेश परिवहन विभाग ने बसों के संचालन के लिए नये सिरे से खाका तैयार कर रहा है। विभाग का कहना है कि यात्रियों को सुरक्षा प्रदान करना पहला कर्त्तव्य है। इसे ध्यान में रख कर विभाग ने बसों में एक डिवाइस को लगा रहा है, जिससे यात्रियों  के ऊपर स्प्रे कर उन्हें सेनेटाइज कर दिया जाएगा। विभाग ने बताया कि  जिससे कोराना संक्रमण का खतरा कम होगा। क्षेत्रीय प्रबंधक ने बताया कि इस डिवायस से बस अड्डे या बीच रास्ते बस में चढऩे वाले यात्री डिवाइस के जरिए सेंसर स्प्रे सिस्टम से सेनेटाइज होंगे।

क्षेत्रीय प्रबंधक पल्लव बोस बताते है कि एमडी के दिशा निर्देशन में आटोमेटिक डिवाइस सिस्टम तैयार करने के लिए एक कंपनी से समझौता हुआ है। पहले चरण में पांच डिवाइस तैयार करने के आर्डर दिए गए है। प्रयोग के तौर पर ये डिवाइस लखनऊ क्षेत्र की पांच बसों में लगेंगे। उम्मीद है कि कम खर्च में बिना किसी कर्मचारी के यात्रियों को सेनेटाइज करने का बेहतर उपाय साबित होगा।

बसों के हर गेट पर आटोमेटिक सेंसर युक्त डिवाइस लगेगा। जहां नोजल और सेंसर का आपस में कनेक्शन होगा। बस में यात्री के चढ़ते ही सेंसर डिवाइस को मैसेज भेजेगा। प्रोसेस यूनिट सिस्टम अपने नोजल के जरिए सेनेटाइज भेजकर यात्रियों पर छिड़काव करेगा। इसके लिए 40 लीटर का टैंक बस के किसी भी हिस्से में रखा जाएगा। डिवाइस बस के बैटरी से जुड़ा होगा। बस का इंजन बंद होने पर भी यह डिवाइस काम करेगा।
 


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Edited By

Ramkesh

Recommended News

Related News

static