लॉकडाउन: दूसरे प्रदेश में फंसे मजूदर पहुंचे अपने शहर, CM योगी को दिया धन्यवाद

punjabkesari.in Monday, Apr 27, 2020 - 02:06 PM (IST)

गोरखपुर: ​CM ​योगी सरकार के आह्वान के बाद UP परिवहन निगम की बसें हरियाणा में फेंसे मजदूरों को लाने का का शुरू कर दिया है। इस काम​ ​में​ लगभग 360​ ​बसों को यूपी परिवहन ने लगाया है। हरियाणा से लेकर मजदूरा का पहला जत्था सोमवार को गोरखपुर पहुंचा। यहां पर आने वाले मजदूरों की थर्मल स्‍क्रीनिंग की गई। मजदूरों को यहां से उनके तहसील मुख्‍यालयों पर भेजा जा रहा है। ​​लॉकडाउन ​​में फंसे होने के बाद अपने शहर पहुंचने पर उनके चेहरे मुस्कान देखते ही बनती है।

हरियाणा रोडवेज की बसें यूपी की सीमा तक मज़दूरों को​​ पहुंचाएगी
परिवहन निगम के अधिकारियों ने बताया कि करीब 10 हजार श्रमिकों को लाने के लिए 400 बसों की व्यवस्था कर रखी है। इन श्रमिकों को हरियाणा की रोडवेज बसें हरियाणा की सीमा से लगे शामली, बागपत, मथुरा, अलीगढ़ और सहारनपुर जिलों की सीमाओं तक लाईं। वहां इन श्रमिकों की स्क्रीनिंग के लिए पहले से ही डॉक्टरों की टीमें मौजूद थीं। वहां उनकी पूरी जांच के बाद ही यूपी रोडवेज की बसों में बिठाया गया। इसके साथ ही  जिलों में श्रमिकों को भेजा जा रहा है।

मजदूर अपने घर में 14 दिन तक रहेंगे क्वारेंटाइन
 जिलाधिकारी को भी श्रमिकों की पूरी सूची​​ मोबाइल नम्बर और पते के साथ भेजी गई है। अपने जिले में पहुंचकर भी वहां का प्रशासन इन श्रमिकों की एक बार से स्क्रीनिंग करा रहा है। उसके बाद ही उन्हें घर भेज रहा है। साथ ही श्रमिकों को हिदायत दी जा रही है कि वे 14 दिन तक अपने घर में ही क्वारेंटाइन रहें। शनिवार को हरियाणा रोडवेज की बसों ने शनिवार को अपनी 82 बसें लगाकर हरियाणा राज्य के आसपास के यूपी के 16 जिलों में 2,224 मजदूरों को उनके जिलों में पहुंचाया था। वहां के जिला प्रशासन ने स्क्रीनिंग कर उन श्रमिकों को उनके घर भेजा था।

ग़ौरतलब है​ ​कि ​CM ​​योगी ने पहले यूपी के अन्य प्रदेशों​​ में फंसे मजदूरों से अपील की थी कि जों जहां पर है वहीं पर रह कर लॉकडाउन का पालन करें सरकार उनकी हर हरसंभव मदद करने के लिए तैयार है। फिलहाल सरकार ने मजदूरों को लाने का काम शुरू कर दिया है।​ ​सीएम योगी​ ​को इस काम के लिए हर कोई धन्यवाद दे रहा है। गोरखपुर के सहजनवां डुमरी निवास ऋषिकेश का कहना है कि हमें वहां खाना तो मिल रहा था लेकिन हमारे पास पैसे खत्म हो गए थे।​ ​​CM ​​योगी ​ने हम ग़रीबों के दर्द को समझा और हमें अपने घर आने का मौका दिया। 

Edited By

Ramkesh