लॉकडाउन के बीच बनारस के इस स्कूल ने पेश की मिसाल, माफ की बच्चों के 3 माह की फीस

punjabkesari.in Wednesday, Apr 29, 2020 - 07:13 PM (IST)

वाराणसी: तेजी से फैल रहे कोरोना संक्रमण के खतरे को देखते हुए देशव्यापी लॉकडाउन लागू है। इस दौरान शैक्षणिक संस्थान भी बंद किए गए हैं। ऐसे में प्राइवेट स्कूलों की तरफ से फीस और अन्य शुल्क देने का दबाव बनाया जा रहा है। कई बड़े प्राइवेट स्कूल ट्रांसपोटेशन समेत अन्य शुल्क की वसूली कर रहे हैं। वहीं दूसरी ओर वाराणसी के नई बस्ती स्थित पुष्पा जूनियर हाईस्कूल ने मनावता की मिसाल पेश की है। इस स्कूल ने न केवल तीन महीने की फीस माफ की है बल्कि अभिभावकों को पत्र लिखकर भरोसा दिलाया कि अगर किसी तरीके की कोई दिक्कत हो तो स्कूल मदद के लिए तैयार है।

बता दें कि बनारस के इस स्कूल की ओर से सभी बच्चों की अप्रैल, मई और जून की फीस माफ कर दी गई है। इसके लिए बाकायदा एक पत्र भी अभिभावकों के मोबाइल पर व्हाट्सएप किया गया है। जिसमे कहा गया है कि अगर कोई आर्थिक दिक्कत हो तो भी पुष्पा फाउंडेशन उनकी मदद के लिए तैयार है। इसके लिए उन्होंने एक मोबाइल नंबर भी जारी किया है।

स्कूल मालिकों के पास धन की कमी नहीं
गौरतलब हो कि वाराणसी में करीब दो दर्जन से ज्यादा बड़े प्राइवेट स्कूल है, जिनके मालिकों के पास धन की कमी नहीं है। लेकिन कोरोना महामारी के इस संक्रमण काल में भी किसी स्कूल ने अब तक ऐसी पहल नहीं की है। यही नहीं, कई स्कूलों के अध्यापकों द्वारा प्रशासन को अवगत कराया गया कि स्कूल प्रबंधन की ओर से उनके वेतन में कटौती भी की गई है।

बीएसए राकेश कुमार ने सभी स्कूलों को दी हिदायत
वही जिलाधिकारी के आदेश पर बीएसए राकेश कुमार ने सभी स्कूलों को हिदायत दी है कि किसी तरीके से शिक्षक का वेतन न काटा जाए। अगर किसी स्कूल की अब ऐसी शिकायत प्राप्त होती है तो उसके खिलाफ कड़ी से कड़ी कार्रवाई की जाएगी।

Edited By

Umakant yadav