लॉकडाउनः कर्तव्य के लिए UP के इस चौकी प्रभारी ने टाली अपनी शादी

punjabkesari.in Monday, Apr 27, 2020 - 05:48 PM (IST)

लखनऊः कोरोना संक्रमण का प्रकोप देश में दिन-ब-दिन बढ़ता जा रहा है। लिहाजा पूरे देश में लॉकडाउन लागू है। इस जटिल समय में भी कई ऐसे लोग नजर आ रहे हैं जो कि समाज में एक अच्छा उदाहरण पेश कर रहे हैं। ऐसा ही उदाहरण पेश किया है उत्तर प्रदेश लखनऊ के सर्वोदय नगर के चौकी प्रभारी शिव मंगल सिंह ने लॉकडाउन में ड्यूटी की वजह से अपनी शादी को टाल दिए।

बता दें कि चौकी प्रभारी की बीती 22 को तिलक और आज सोमवार को शादी थी। तैयारियां पूरी लेकिन कर्तव्य के आगे सब कुछ ताक पर रख दिया। उनकी शादी अब टल गई है। स्थितियां सामान्य होने के बाद वह शादी करेंगे। सोमवार को दोपहर वह क्षेत्र में लॉकडाउन का उल्लंघन करने वालों की चेकिंग करते दिखे।

शिव मंगल सिंह मूल रूप से सुलतानपुर कूरेभार स्थित बेलौली थाना क्षेत्र के रहने वाले हैं। उनकी दिसम्बर में शादी तय हुई। घर में सबसे बड़े बेटे होने की वजह से सभी की यह कामना थी कि उनकी शादी धूमधाम से समय पर हो जाए। शादी की तारीख करीब आई तो घर से फोन आने लगे। शिव मंगल अपने कर्तव्य से बंधे हुए थे। उन्होंने बताया कि मौजूदा समय प्रत्येक पुलिस कर्मी की भूमिका काफी अहम है। ऐसे में ड्यूटी छोड़ कर जाने का तो सवाल ही नहीं उठता। परिवारीजनों को उन्होंने पूरी बात बताई। कुछ सहकर्मियों ने समझाने की कोशिश की लेकिन चौकी प्रभारी टस से मस नहीं हुए।

इस पर चौकी प्रभारी ने बताया कि कोविड-19 से बचाव के लिए निगरानी से लेकर चेकिंग और अन्य कार्यों में 16 घंटे दे रहे हैं। टीम भी अच्छा काम कर रही है। ऐसे में छोड़ कर जाना ठीक नहीं। ढाई वर्ष पहले पुलिस की नौकरी ज्वाइन की थी। चौकी के सिपाहयों ने बताया कि सर्वोदय नगर में तैनाती के पांच माह बीत चुके हैं। इसके पहले यहा हर हफ्ते दो से तीन चेन स्नैचिंग की घटनाएं हो रही थीं। जब से कार्यभार संभाला तब से एक भी घटना नहीं हुई। बड़ी मेहनत से यहां स्थिति संभाली है। ऐसे में छोड़ कर लम्बी छुट्टी पर चले गए तो कहीं मेहनत से बनाई व्यवस्था पटरी से उतर भी सकती है।

 

Author

Moulshree Tripathi