Lok Sabha 2024: दूसरे चरण का चुनाव प्रचार थमा, 26 अप्रैल को होगा मतदान

punjabkesari.in Wednesday, Apr 24, 2024 - 06:02 PM (IST)

लखनऊ: उत्तर प्रदेश में लोकसभा चुनाव के दूसरे चरण का प्रचार का आज थम गया है। दूसरे चरण में यूपी की 8 सीटों पर 26 अप्रैल को वोटिंग होनी है। इसी को लेकर सभी राजनीतिक पार्टियां जोरो-शोरों से चुनाव प्रचार कर रही थी। वहीं, आज शाम को यूपी के आठ जिलों में चुनाव प्रचार थम गया है। जिनमें अमरोहा, मेरठ, बागपत, गाजियाबाद, गौतमबुद्ध नगर, बुलंदशहर, अलीगढ़ और मथुरा का नाम शामिल हैं।

प्रदेश के मुख्य निर्वाचन अधिकारी नवदीर रिणवा ने बताया कि मतदान समाप्त होने से 48 घंटे पहले किसी भी प्रकार के चुनाव प्रचार संबंधी गतिविधियों व अभियानों पर प्रतिबंध रहेगा। इन निर्वाचन क्षेत्रों के सभी जिला निर्वाचन अधिकारी सुनिश्चित करेंगे कि सभी बाहरी राजनीतिक पदाधिकारी व कार्यकर्ता इस दौरान निर्वाचन क्षेत्र छोड़ दें।

उन्होंने आगे कहा कि निर्वाचन आयोग ने मतदान के दिन मतदान केंद्रों के अंदर मोबाइल फोन, स्मार्ट फोन, वायरलेस सेट आदि ले जाने पर रोक लगा दी है, जबकि पीठासीन अधिकारी अपने फोन साइलेंट मोड में ले जा सकेंगे। जरूरत पड़ने व आपात स्थिति में केवल सेक्टर अधिकारियों, रिटर्निंग अधिकारियों और पर्यवेक्षकों के साथ संचार के लिए उपयोग कर सकेंगे। बता दें कि आगामी 26 अप्रैल को लोकसभा चुनाव के दूसरे चरण की वोटिंग होगी। दूसरे चरण में 12 राज्यों और केंद्र शासित राज्यों की कुल 88 लोकसभा सीटों मतदान होगा। वहीं, 26 अप्रैल को ही उत्तर प्रदेश की 8 लोकसभा सीटों पर भी चुनाव होगा। जिसको लेकर चुनाव आयोग ने सभी तैयारियां पूरी कर ली हैं।

ये भी पढ़ें....
- इटावा में बीजेपी प्रत्याशी के खिलाफ पत्नी ने किया नामांकन, अपने ही पति के खिलाफ चुनाव लड़ने का किया ऐलान

उत्तर प्रदेश के इटावा लोकसभा सीट पर भाजपा प्रत्याशी के सामने ही उनकी पत्नी ने चुनावी मैदान में ताल ठोक दिया है। दरअसल, भाजपा ने मौजूदा सांसद राम शंकर कठेरिया को टिकट दिया था, लेकिन अब उनकी पत्नी मृदुला कठेरिया ही उनके खिलाफ चुनाव में कूद पड़ी हैं। उन्होंने बुधवार को इटावा लोकसभा सीट से नामांकन दाखिल किया।

Content Editor

Harman Kaur